76 अरब रुपये लगाकार मेगमाल बना रहा रिलायंस, मिलेंगे दुनियाभर के सभी लक्ज़री ब्रांड्स
76 अरब रुपये लगाकार मेगमाल बना रहा रिलायंस, मिलेंगे दुनियाभर के सभी लक्ज़री ब्रांड्स
Share:

मुंबई: भारत में लग्जरी गुड्स का बाजार अपने आकार और आबादी के अनुसार, बहुत छोटा माना जाता है, मगर यूरोमीटर नामक संस्था का अनुमान है कि आगामी पांच वर्षों में यह बाजार दोगुना होकर 5 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा. इस वृद्धि को साधने के प्रयास में रिलायंस एक मॉल तैयार कर रही है, जहां लुई वुइटन (louis vuitton) से लेकर गुची (Gucci) तक के वे तमाम ब्रैंड बिकेंगे, जो पूरे विश्व में अपनी लग्जरी और शान दिखाने के उत्पादों के तौर पर जाने जाते हैं.

जियो वर्ल्ड प्लाजा नाम का यह रिट्जी मॉल रिलायंस की उन कोशिशों के केंद्र में है, जो भारत में महंगे जूते या बैग खरीदने वाले कस्टमर्स को लुभाने के लिए किए जा रहे हैं. रिलायंस पहले ही रीटेल मार्केट में सबको पीछे छोड़ चुकी है. 900 अरब डॉलर के रीटेल बाजार में रिलायंस का स्थान शीर्ष पर है. हालांकि वहां रिलायंस को, ई-कॉमर्स वेबसाइट और सुपरमार्केट ब्रैंड्स जैसे एमेजॉन और वॉलमार्ट से कड़ी चुनौती मिल रही है. रिलायंस की रणनीति से वाकिफ कम से कम तीन लोगों ने मीडिया को बताया कि लग्जरी बाजार को लेकर रिलांयस का प्रयास यह है कि विदेशी ब्रैंड्स के साथ साझेदारी की जाए और इस बाजार में अपने प्रतिद्वन्द्वियों को पहले ही वार में चित्त कर दिया जाए.

बता दें कि जियो वर्ल्ड सेंटर एक भीमकाय शॉपिंग मॉल है, जो मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा कुर्ला में बन रहा है. यहां पहले ही कई लग्जरी मॉल हैं. जानकारों का कहना है कि जियो वर्ल्ड सेंटर बनाने की कुल लागत एक अरब डॉलर यानी 76 अरब रुपये से अधिक हो सकती है. 238 अरब डॉलर की कंपनी रिलायंस की तरफ से इतना बड़ा निवेश करना, यह दर्शाता है कि अंबानी परिवार लग्जरी ब्रैंड्स को लेकर कितना उत्सुक है. इस मामले में मुकेश अंबानी की 30 साल की बेटी ईशा खासतौर पर रुचि ले रही हैं.

Twitter खरीदने के बाद एलन मस्क का धमाकेदार ट्वीट, बोले- अब Coca Cola की बारी...

पीएम मोदी 29 अप्रैल को ग्लोबल बिजनेस समिट को संबोधित करेंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी निवेशकों को भारत के विकास का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -