रिलायंस ने की इतने 2 लाख करोड़ निवेश करने की घोषणा
रिलायंस ने की इतने 2 लाख करोड़ निवेश करने की घोषणा
Share:

भारत: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 45वीं वार्षिक आम बैठक सोमवार को वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए आयोजित की गई। जहाँ रिलायंस के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने इमर्सिव और इंटरैक्टिव मेटावर्स 3डी वर्ल्ड में ग्रुप से बात की। साथ ही भारत में 5जी सेवाओं की घोषणा, जिसका ए.जी.एम से पहले बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था, इस साल की वार्षिक शेयरधारक बैठक में अंबानी के भाषण का मुख्य आकर्षण बना। और इसी के साथ एक और क्षण उल्लेखनीय था, जब मुकेश अंबानी ने उत्तराधिकार रणनीति की ओर इशारा करते हुए ईशा अंबानी को रिलायंस रिटेल के प्रमुख के रूप में नामित किया। आर.आई.एल के चेयरमैन ने अपने भाषण में कहा कि "इस साल अक्टूबर के महीने तक देश भर के महत्वपूर्ण शहरों में 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी, जिसकी शुरुआत दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई महानगरों से होगी। इसे दिसंबर 2023 तक पूरे देश में पूरा कर लिया जाएगा।"

बैठक की मुख्य बातें:- 

मीडिया और एंटरटेनमेंट 

मजबूत जुड़ाव ने मीडिया उद्योग की उच्चतम वृद्धि को प्रेरित किया, जिसके कारण रिकॉर्ड सदस्यता और विज्ञापन राजस्व हुआ। वायकॉम 18 ने स्पोर्ट्स में धूम मचाकर और पांच साल के लिए आई.पी.एल के डिजिटल अधिकार हासिल करके मार्केट लीडर के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की। साथ ही वायकॉम 18 को बोधि ट्री, जेम्स मर्डोक, उदय शंकर और पैरामाउंट ग्लोबल के साथ साझेदारी के लिए अतिरिक्त प्रतिभा बैंडविड्थ से लाभ होगा, जो हमें एक विश्व स्तरीय मीडिया और मनोरंजन कंपनी बनाने में भी मदद करेगा।

परिचालन और वित्तीय रिलायंस रिटेल

रिलायंस रिटेल एशिया के टॉप टेन रिटेलर्स में से एक है और उसका रेवेन्यू 2 लाख करोड़ रुपये और एबिटा में 12,000 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड तोड़ है। 

रिलायंस रिटेल के भौतिक स्टोर और ऑनलाइन प्लेटफार्मों द्वारा 200 मिलियन से अधिक पंजीकृत ग्राहकों की सेवा की गई, जो यूके, फ्रांस और इटली की संयुक्त आबादी से अधिक है। ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर 4.5 बिलियन विज़िट,साल-दर-साल 2.3 गुना ऊपर है। इसके डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से रोजाना लगभग छह लाख ऑर्डर वितरित किए जाते हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.5 गुना अधिक है। देश भर में आपूर्ति बिंदुओं और मांग केंद्रों को जोड़कर, इसने वेयरहाउसिंग और पूर्ति स्थान को दो से 670 मिलियन क्यूबिक फीट के कारक से बढ़ाया है। कुल रेवेन्यू का 65 पर्सेंट हिस्सा अपने ब्रैंड्स से आता है।

नया कारोबार

रिलायंस रिटेल की रणनीति का लक्ष्य लाखों छोटे कारोबारी मालिकों तक पहुंचना और उन्हें सफल होने के लिए एक मंच देना है। दो साल पहले लॉन्च होने के बाद से इसका मर्चेंट पार्टनर बेस बढ़कर 20 लाख से ज्यादा पार्टनर्स हो गया है। जियोमार्ट डिजिटल (जे.एम.डी) पहल इस साल छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स खुदरा विक्रेताओं को सहायक बिक्री मॉडल का उपयोग करके पूरे रिलायंस रिटेल उत्पाद पोर्टफोलियो को बेचने की क्षमता देने के लिए शुरू की गई थी। वर्ष के कोर्स के दौरान, कंपनी ने 1,900 शहरों में व्यापारियों को जोड़ा और नेटमेड्स होलसेल के माध्यम से नए वाणिज्य संचालन शुरू किए। रिलायंस रिटेल, एजियो बिजनेस की नई वाणिज्य पहल, 3,500 शहरों में व्यापारी भागीदारों के साथ सहयोग करती है और उन्हें विभिन्न प्रकार के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय ब्रांडों के साथ-साथ इन-हाउस ब्रांडों के एक बड़े पोर्टफोलियो तक पहुंच प्रदान करती है। अगले पांच वर्षों में, न्यू कॉमर्स इनिशिएटिव ने 1 करोड़ व्यापारियों के साथ साझेदारी करने की योजना बनाई है क्योंकि यह पूरे देश को शामिल करने के लिए अपनी पहुंच का विस्तार करता है।

एफ.एम.सी.जी कारोबार की शुरुआत 

ईशा अंबानी के मुताबिक रिलायंस रिटेल इस साल अपना फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफ.एम.सी.जी) बिजनेस लॉन्च करेगी। कंपनी का लक्ष्य उच्च गुणवत्ता वाले, उचित मूल्य वाले उत्पादों को विकसित करना और वितरित करना है, जो प्रत्येक भारतीय की दैनिक जरूरतों को पूरा करते हैं।

ग्लास और पी.ओ.ई फिल्म पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में प्रवेश करती है 

रिलायंस सौर पेनल्स, ऊर्जा भंडारण समाधान, इलेक्ट्रोलाइजर और फ्यूल सेल के लिए चार गीगा कारखानों के अलावा पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए एक नई गीगा फैक्ट्री स्थापित करेगा, जिनकी पहले घोषणा की गई थी। पावर इलेक्ट्रॉनिक्स जो उचित मूल्य और भरोसेमंद हैं, ये ग्रीन एनर्जी चेन के पुरे मूल्य का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आर.आई.एल की दूरसंचार, क्लाउड कंप्यूटिंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्लेटफॉर्म कैपेबिलिटीज को पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और संबंधित सॉफ्टवेयर सिस्टम की डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग कैपेबिलिटीज के साथ एकीकृत किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, सौर ऊर्जा की कैपबिलिटी का समर्थन करने के लिए, रिलायंस पी.ओ.ई और ग्लास फिल्मों के उत्पादन में निवेश करेगा, जो दोनों ही स्वाभाविक रूप से अपने केमिकल और मटेरियल बिज़नेस में प्रशंसनीय हैं।

आर.आई.एल ने की ग्रीन एनर्जी इन्वेस्टमेंट को दोगुनी करने की कमिटमेंट 

ग्रीन हाइड्रोजन के लिए चौबीसों घंटे (आर.टी.सी) बिजली और आंतरायिक ऊर्जा की कैप्टिव जरूरतों के लिए 2025 तक 20 गीगावॉट सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता स्थापित करने के लिए, रिलायंस ने जामनगर में पूरी तरह से एकीकृत नई ऊर्जा विनिर्माण पारिस्थिति की तंत्र में 75,000 करोड़ रुपये के अपने प्रतिबद्ध निवेश में तेजी लाने की योजना बनाई है। आर.आई.एल विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार करने के लिए बड़े पैमाने पर मान्य होने के बाद निवेश को दोगुना करने के लिए तैयार है। 

9.5 वैकल्पिक हरित ऊर्जा स्रोतों की खोज

सोलर और हाइड्रोजन के साथ-साथ रिलायंस बायोएनर्जी, ऑफशोर विंड, जियोथर्मल और अक्षय ऊर्जा के अन्य स्रोतों के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रही है। रिलायंस इन घटनाक्रमों के अनुरूप अपने विनिर्माण पारिस्थिति की तंत्र का विस्तार करना जारी रखेगा। कैप्टिव ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए फ्यूल के रूप में रिलायंस कृषि-अपशिष्ट के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है; कंपनी अधिक आधुनिक और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ नवाचार का उपयोग करके इस तथ्य को भुनाने की उम्मीद करती है। 15 अगस्त, 2022 को रिलायंस ने जामनगर में अपने बायो-एनर्जी टेक्नोलॉजी (बीईटी) सेंटर का पहला चरण खोला।

एक साल में रिलायंस ने खोले 2000 से अधिक नए रिटेल स्टोर, जानिए मुकेश के बाद क्या बोली ईशा अंबानी

इंडिया में इस दिन शुरू होने जा रही है 5G सुविधा

Jio यूजर को दी बड़ी खबर, इन शहरों में सबसे पहले लॉन्च होगा 5g नेटवर्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -