रिश्ते भी डालते है सेहत पर असर

रिश्ते भी डालते है सेहत पर असर

हमारे जीवन में रिश्तों की काफी अहमियत होती है. रिश्ते हमारी जिंदगी को पूर्ण बनाते हैं. लेकिन, रिश्ते अगर ठीक न चल रहे हों तो उसका असर हमारी सेहत पर भी नजर आने लगता है. यहां रिश्ते हमें मजबूत बनाने की बजाए हमारी तबीयत को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. कोई रिश्ता परफेक्ट नहीं होता, उनमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. लेकिन, रिश्तों में अगर परेशानियां आने लगें तो इसका असर हमारे मानिसक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है.

1-मजबूत रिश्ता किसी इनसान को बीमारियों से बचाने का काम करता है. जब इनसान किसी मजबूत रिश्तों में होता है तो वह सेहतमंद आदतें अपनाने के लिए प्रेरित होता है. इसका सकारात्मतक असर उसकी उम्र पर भी होता है. वहीं रिश्तों की परेशानियां व्यक्ति का मानसिक तनाव बढ़ा देती हैं. इसका प्रभाव आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है. इसलिए अगर आप किसी को डेट कर रहे हैं, किसी रिश्ते में जुड़ने जा रहे हैं या शादीशुदा हैं तो कुछ खास बातों का विशेष खयाल रखें.

2-उचित खान-पान ना होना, हमेशा तनावग्रस्त रहने के असर आपके ब्लड प्रेशर पर पड़ सकता है.  इसके कारण हमारे शरीर से स्ट्रेस हार्मोंन निकलते हैं और हृदय गति बढ़ जाती है जिसकी वजह से बल्ड प्रेशर बढ़ सकता है

3-आलिंगन प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. यह तनाव कम करने में मददगार है. शोध के मुताबिक जब आप अपने साथी को गले लगाते हैं, तो इससे रक्त में एक हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है. इससे उच्च रक्तचाप में कमी आती है, तनाव और बेचैनी कम होती है और इससे आपकी स्मरण शक्ति भी बेहतर होती है.

जानिए, छोटे बीजो के बड़े काम