सोशल मीडिया का आपके व्यक्तित्व से संबंध

Mar 13 2018 04:10 PM
सोशल मीडिया का आपके व्यक्तित्व से संबंध

न्यूयार्क : इन दिनों सोशल मीडिया का प्रचलन बहुत बढ़ गया है.बच्चों से लेकर बूढ़ों तक की रूचि इसमें बढ़ने लगी है. फिर चाहे देश का मामला हो या विदेश का. भारत में तो इसकी स्थिति और भी चिंतनीय हो गई है.सोशल मीडिया के कई दुष्परिणाम भी सामने आने लगे हैं. कहीं पति -पत्नी के संबंधों में खटास आ रही है, तो कहीं भाई -बहन के बीच तनाव बढ़ रहा है.कुछ जगह माता -पिता बच्चों के बदलते व्यवहार से दुखी हो रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सोशल मीडिया की लत से आपके व्यक्तित्व का गहरा सम्बन्ध होता है. यह हम नहीं, बल्कि न्यूयॉर्क में हुए एक शोध  में बताया कि सोशल मीडिया की लत लगना आपके व्यक्तित्व पर निर्भर करता है.

बता दें कि इस बारे में सिस्टम साइंस पर आयोजित 51वें हवाई अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए शोध में 300 कॉलेज विद्यार्थियों के आंकड़ों को शामिल किया गया.इसके बाद मनोविज्ञान के व्यक्तित्व के पांच बड़े कारकों में से मनोविक्षुब्धता, कर्तव्यनिष्ठा और सहमतता का सोशल मीडिया की लत से संबंध देखा गया, तो पता लगा कि मनोविक्षुब्धता व्यक्तित्व के लोग तनाव और चिंता जैसे नकारात्मक भावनाओं का ज्यादा अनुभव करते हैं.

जबकि दूसरी ओर कर्तव्यनिष्ठा व्यक्तित्व के लोग काफी दृढ़ निश्चयी और लक्ष्य के प्रति समर्पित होते हैं.इसलिए ऐसे लोगों में सोशल मीडिया की लत का असर कम देखा गया. जबकि अन्य कारक सहमतता व्यक्तित्व के लोग मित्रतापूर्ण, दयालु और सहायक व्यवहार के होते हैं. ऐसे लोगों में सोशल मीडिया की लत कम देखी गई. इस शोध से यह स्पष्ट हो गया कि सोशल मीडिया की लत का किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व से बहुत गहरा संबंध होता है. सोशल मीडिया का यह शोध आंखे खोलने वाला है.

यह भी देखें

राजनीति से परे भी है पकौड़े की पहचान

सोशल साइट्स एक पोस्ट के लिए प्रिया को चूका रही है 8 लाख

 

 

?