आखिर क्या है भारत और नेपाल के रिश्तों की गहराई
आखिर क्या है भारत और नेपाल के रिश्तों की गहराई
Share:

नेपाल में राज करने वालों का इतिहास सदैव से ही मोल-तोल वाला रहा है. बेहतर मोलभाव के लिए यहां के शासकों को का नाम गिना जाता है. इन्हें मालूम है कि कब दबाव बढ़ाना और किसी समय दाम वसूल करना है. ऐसा ये प्राचीनकाल से करते हैं और इसी नाते इनके संबंध ब्रिटिश हुकुमत से लेकर चीन और पाकिस्तान की सरकारों से भी बेहतर रहे हैं. नेपाल की कुल आबादी का 51 प्रतिशत हिस्सा मधेशियों का है जो नेपाल के बिहार और उत्तर प्रदेश से सटे तराई इलाके में रहते हैं. इसमें महज चार प्रतिशत मुस्लिम, जबकि शेष सभी हिंदू है.

प्रियंका वाड्रा ने चुकाया सरकारी बंगले का बकाया बिल, एक माह में करना है खाली

यह बात हर किसी को नही पता है कि पहाड़ों में नेपाल की 49 प्रतिशत आबादी रहती है. यहीं के लोग वर्ष 1768 के बाद से देश में शासन कर रहे हैं. भारत नेपाल संबंध अनादि काल से है. इसे समय और सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता है. इसे किसी राज्य व्यवस्था द्वारा भूमि पर किए गए सीमांकन या जारी नक्शे द्वारा भी नहीं सुलझाया जा सकता है.

उत्तरप्रदेश: अपना स्थायी ठिकाना तलाश रही प्रियंका गांधी, भाजपा सरकार को मिल सकती है चुनौती

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जहां पर आज के दौर में नेपाल और बिहार जैसे भारतीय राज्य स्थित हैं, वहां पर कभी निमी, मिथि और जनक जैसे राज्य हुआ करते थे. इन्हीं निमि से नेपाल और मिथि से मिथिला की तर्ज पर नेपाल की पावन भूमि का नाम रखा गया. जिसका विस्तार हिमालय के उत्तंग शिखरों से गंगा के किनारों तक था. कभी यहां कर्नाट राजवंश ने वर्ष 1097 से 1326 तक राज किया था. इस साम्राज्य के पतनोपरांत दक्षिण में ओइनवारों ने तो उत्तर के काठमांडू में क्षत्रिय मल्ल राजाओं ने राज किया था. यह मल्ल प्राचीन भारत की शासक जाति है. फिर दक्षिण में बेतिया और दरभंगा जैसे नए राज्य ने तो वहीं उत्तर के पहाड़ों में गोरखा राज ने मूर्तरूप लिया था. इस दौर में यहां सत्ता के दो केंद्र थे. उत्तर में काष्ठमंडप यानी काठमांडू और दक्षिण में कभी विशाला अर्थात वैशाली तथा विदेह नगरी यानी जनकपुर. इसी दौर में बेतिया राजा के उत्तराधिकारी ने ईस्ट इंडिया कंपनी के बढ़ते प्रभाव को लेकर वर्ष 1766 में बगावत कर दिया था.

109 जोड़ी प्राइवेट ट्रेनों की घोषणा पर राहुल गांधी का हमला, बोले- करारा जवाब मिलेगा

लद्दाख झड़प में मारे गए थे 100 से अधिक चीनी सैनिक, CCP के पूर्व नेता के बेटे का दावा

यह राज्य कोरोना मरीजों के लिए बनाने वाला है 1 लाख बेड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -