कटहल के बीज से निखारें अपनी खूबसूरती
कटहल के बीज से निखारें अपनी खूबसूरती
Share:

कटहल एक बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी होती है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, पर क्या आपको पता है कि कटहल के बीज त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कई लोग कटहल के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, पर हम आपको बता दें कि इन बीजों का इस्तेमाल करके आपको खूबसूरत निखार मिल सकता है. 

1- कटहल के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार कटहल के बीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और आपका पेट हमेशा साफ रहता है. पेट साफ होने से स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है. और रंग में भी निखार आता है. 

2- अगर आप झुर्रियों की समस्या से परेशान है तो कटहल के बीजों का इस्तेमाल करें. इसके लिए कटहल के  बीजों को ठंडे दूध में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. जब यह अच्छे से भीग जाए तो इन्हें पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. लगातार कुछ दिनों तक इस फेस पैक को लगाने से आपकी झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए कटहल के बीजों का पेस्ट अपने बालों में लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल मजबूत हो जाएंगे और बालों की ग्रोथ भी बढ़ जाएगी.

 

रातों रात लाएं अपने चेहरे में गोरा निखार

सांवली रंगत को गोरा बनाते हैं यह फूड्स

त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए करें नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -