रीड का बड़ा बयान, कहा-
रीड का बड़ा बयान, कहा- "टीम के खिलाफ गोल होने पर निराश..."
Share:

इंडियन पुरुष हॉकी टीम के कोच ग्राहम रीड ने अपने खिलाड़ियों को भावनाओं में बहने के प्रति चेताया है और सलाह दी है कि यदि आने वाले माह FIH वर्ल्ड कप के बीच उनके विरुद्ध गोल होता है तो वे अपने खेल को अगले स्तर पर लेकर जा चुके है। रीड का मानना है कि अगर वर्ल्ड  कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में खेलना है तो सकारात्मक मानसिकता आवश्यक है। भारत विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत टूर्नामेंट के पहले दिन 13 जनवरी को राउरकेला में स्पेन के खिलाफ करने वाला है। 

लाहौर में 1990 वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे रीड ने इस बारें में बोला है कि, ‘‘जब आप (भारतीय खिलाड़ी) इस स्तर (विश्व कप) के टूर्नामेंट में खेलते हो तो भावनाओं में बह रहे हो। भावनाओं में मत बहो। अगर विरोधी आपसे गेंद छीने या गोल कर दे तो हालात काफी मुश्किल हो सकते हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘यह जरूरी है कि ‘अगली चीज क्या होगी' आप इसकी मानसिकता विकसित कर दो। जो हो गया आप उसे नहीं बदल सकते तो उस काम पर ध्यान दो जो आपके सामने है, क्या करना है इस पर अपना ध्यान केंद्रित रखो।'' वर्ल्ड कप 1990 में ऑस्ट्रेलियाई टीम की तैयारी के बारे मे बताते हुए रीड ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी विज्ञप्ति में इस बारें में बोला है कि, ‘‘टूर्नामेंट (विश्व कप 1990) से पहले हम छोटे मुकाबले (कम समय के) खेलते थे और चुपचाप खेलते थे, हमें बात करने की स्वीकृति नहीं थी। दर्शकों के शोर की रिकॉर्डिंग लाउडस्पीकर पर बजाई जाती थी और हमने सीखा कि किसी की आवाज पर अधिक ध्यान नहीं देना है बल्कि खिलाड़ी के पलटने या उसकी आंखों में देखकर खेलने का आदी होना है।'' 

रीड ने बोला है कि आधुनिक हॉकी की बेहद प्रतिस्पर्धी प्रकृति को देखते हुए भुवनेश्वर और राउरकेला की संयुक्त मेजबानी में हो रहे वर्ल्ड कप के प्रबल दावेदार की भविष्यवाणी करना बहुत कठिन है। उन्होंने इस बारें में बोला है कि, ‘‘किसी टीम को चुनना बेहद मुश्किल है। अगर मैं आज की स्थिति को देखता हूं तो मैं ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और इंडिया को चुन सकता हूं और कल मैं फिर नीदरलैंड, जर्मनी और इंडिया के साथ जा सकता हूं।'' रीड ने बोला है कि, ‘‘बेशक मैं इंडिया को शीर्ष तीन में रखूंगा क्योंकि यदि हम अच्छा खेलते हैं तो हमारे पास अच्छा मौका होगा। शीर्ष आठ टीम में से कोई भी विश्व कप जीत सकता है।'' विश्व कप 1990 में भारत के खिलाफ मैच को याद करते हुए रीड ने कहा कि उस मैच में उन्होंने जो गोल किया था वह उनके लिए विशेष है। 

लवलीना, निकहत ने फिर किया देश का नाम रोशन

सुनील गावस्कर पर टूटा दुखों का पहाड़, माँ ने दुनिया को कहा अलविदा

'कुंबले ने मुझे बदला, इसलिए आज वे यहां बैठे हैं..', क्रिस गेल ने दिग्गज पर लगाए आरोप !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -