सुप्रीम कोर्ट का बड़ा एलान, कहा- रेहाना फ़ातिमा धार्मिक भावनाओं को आहत किए बिना कर सकती है उपयोग
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा एलान, कहा- रेहाना फ़ातिमा धार्मिक भावनाओं को आहत किए बिना कर सकती है उपयोग
Share:

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केरल हाईकोर्ट के आदेश पर सक्रिय रेहाना फ़ातिमा को मीडिया के किसी भी माध्यम पर अपने विचार छापने, पोस्ट करने या प्रकाशित करने से रोक दिया है। न्यायमूर्ति रोहिंटन नरीमन की अध्यक्षता वाली पीठ 23 नवंबर, 2020 के आदेश के खिलाफ एसएलपी पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें हाईकोर्ट की एकल पीठ ने फातिमा पर कड़े प्रतिबंध लगाए थे, जिसने सोशल मीडिया पर एक कुकरी शो का वीडियो अपलोड किया था जिसमें वह गोमता खाना बना रही थी। 

फातिमा ने केरल उच्च न्यायालय के 23 नवंबर, 2020 के आदेश को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया था, जिसने सोशल मीडिया पर एक कुकरी शो का वीडियो अपलोड करने के लिए उस पर प्रतिबंध लगाया था जहां उसने कथित रूप से धार्मिक भावनाओं को आहत किया था।न्यायमूर्ति रोहिंटन फली नरीमन की अध्यक्षता वाली पीठ ने भी फातिमा द्वारा दायर अपील पर केरल उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देते हुए एक नोटिस जारी किया। वरिष्ठ अधिवक्ता कॉलिन गोंसाल्विस, फातिमा का प्रतिनिधित्व करते हुए शीर्ष अदालत से उच्च न्यायालय द्वारा लगाई गई जमानत शर्त को अलग करने का आग्रह किया। परीक्षण समाप्त होने तक उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार उसे दृश्य और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से किसी भी सामग्री या उसकी टिप्पणियों को साझा करने या प्रसारित करने से रोक दिया गया था, जो सार्वजनिक रूप से खुला है।

न्यायमूर्ति नरीमन ने इस शर्त को बरकरार रखते हुए कहा- "यह पूरी तरह से झूठ है।" हालांकि, शीर्ष अदालत ने कहा कि नवंबर 2018 में इसी मामले में पहले से जमानत की एक और शर्त, जो उसे धार्मिक भावनाओं या भावनाओं को आहत करने वाली किसी भी टिप्पणी को साझा करने या प्रसारित करने से रोकती है, जारी रहनी चाहिए। उच्च न्यायालय ने देखा था कि कुकरी शो के दौरान धार्मिक भावनाओं का इस्तेमाल करने वाले शब्द का इस्तेमाल हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने की संभावना है, जो गाय को देवता के रूप में पूजते हैं।

शक के चलते पति ने की पत्नी की हत्या, फिर शव के साथ कर डाला ये काम

भारतीय ट्विटर 'कू' पर हुई पीयूष गोयल की एंट्री, लोगों से किया ये निवेदन

देशद्रोह केस: शशि थरूर और 6 पत्रकारों को सुप्रीम कोर्ट से राहत, गिरफ़्तारी पर लगी रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -