डाबर च्यवनप्राश के नियमित सेवन से कोरोना के संक्रमण का खतरा होगा कम
डाबर च्यवनप्राश के नियमित सेवन से कोरोना के संक्रमण का खतरा होगा कम
Share:

भारत की प्रमुख आयुर्वेदिक कंपनियों में से एक DABUR इंडिया लिमिटेड ने एक प्रमुख सफलतापूर्ण विकास में, अपने प्रीमियम आयुर्वेदिक हेल्थकेयर उत्पाद- DABUR च्यवनप्राश पर एक बड़े पैमाने पर, बहुउद्देशीय, नैदानिक ​​अध्ययन पूरा किया है।

इस नैदानिक ​​अध्ययन ने कोविड-19 संक्रमण के लिए प्रोफिलैक्सिस उपाय के रूप में डाबर च्यवनप्राश की लाभकारी भूमिका का मूल्यांकन किया। यह अध्ययन लागू GCP दिशानिर्देशों के बाद किया गया था, जिसे कई संस्थागत नैतिकता समितियों द्वारा अनुमोदित किया गया था और इसे भारत के क्लिनिकल परीक्षण रजिस्ट्री के साथ पंजीकृत किया गया था, जो ICMR का एक पोर्टल है। सभी अध्ययन प्रतिभागियों से एक सूचित सहमति लेने के बाद अध्ययन में विषय दर्ज किए गए थे।

अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि डाबर च्यवनप्राश के नियमित उपयोग ने नियंत्रण समूह की तुलना में कोविड-19 संक्रमण के जोखिम को 12 गुना तक कम कर दिया जो च्यवनप्राश का सेवन नहीं कर रहा था। यह भी ध्यान दिया गया कि डाबर च्यवनप्राश के नियमित उपयोग के साथ, नियंत्रण समूह के विषयों की तुलना में कोविड-19 संक्रमणों की 6 गुना कम गंभीरता थी। कोविड-19 की गंभीरता का आंकलन किया गया WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा कोविड-19 के लिए क्रमिक पैमाने प्रकाशित किए गए हैं।

हरियाणा सरकार ने कोरोना टीकाकरण को दिया बढ़ावा, 1.9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगी प्राथमिकता

कोरोना ने बढ़ाई माता-पिता की चिंता, बच्चों में बदलाव करना है मुश्किल

विषम जीवन और महामारी के बीच खुशी पाने के कई है तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -