करतारपुर साहिब: भारतीय श्रद्धालुओं के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, वीजा की जरुरत नहीं

Oct 20 2019 08:34 AM
करतारपुर साहिब: भारतीय श्रद्धालुओं के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, वीजा की जरुरत नहीं

अमृतसर: भारतीय श्रद्धालुओं के लिए पाकिस्तान स्थित पवित्र सिख गुरुद्वारे करतारपुर साहिब के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से आरंभ हो रहा है. करतारपुर यात्रा के लिए मोदी सरकार ने एक विशेष फॉर्म जारी किया है. इस फॉर्म को ऑनलाइन भरा जा सकता है. करतारपुर साहिब दर्शन के लिए वीजा अनिवार्य नहीं होगा, केवल पासपोर्ट मौजूद होना ही काफी होगा. 

उल्लेखनीय है कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित है, जो कि डेरा बाबा नानक के पास बॉर्डर से 4.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह गुरुद्वारा सिखों के लिए काफी पवित्र स्थान है, क्योंकि गुरु नानक देव ने यहां अपने जीवन के 18 वर्ष और अपना अंतिम समय भी बिताया था. लैंड पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (LPAI) के अध्यक्ष गोविंद मोहन ने पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक में निर्माण स्थल में ग्राउंड जीरो से काम पूरा होने की पुष्टि की है.

मोहन ने बताया है कि, '4.2 किलोमीटर लंबे गलियारे का निर्माण सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से एक हफ्ते पहले 31 अक्टूबर तक हो जाएगा.' LPAI अध्यक्ष ने कहा कि रोज़ाना 5,000 श्रद्धालु गुरुद्वारा जा सकते हैं और वे उसी दिन वापस आ जाएंगे. इसे स्पष्ट करते हुए मोहन ने कहा कि तीर्थयात्रियों को भारतीय बॉर्डर पार करने वाले दिन ही करतारपुर तीर्थस्थल का दर्शन करके वापस लौटना होगा.

ट्रिपल आईटी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की तैयारियां शुरू

देश में अरबपतियों की संख्या में आई गिरावट, मगर संपत्ति में हुई वृद्धि

पीएमसी बैंक घोटाले के लिए अनुराग ठाकुर ने इन्हें ठहराया जिम्मेदार