क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान को मिलेगा राष्ट्रीय दर्जा
क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान को मिलेगा राष्ट्रीय दर्जा
Share:

अजमेर : देश भर के क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों को राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान बनाया जाएगा. यह जानकारी केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की 55वीं वार्षिक बैठक में दी.

इस बारे में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान को भी राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान का दर्जा दिया जाएगा.इसमें अजमेर भी शामिल है.राजस्थान में आंगनवाड़ियो को स्कूलों से जोड़ने व सरकारी स्कूलों में बीएड प्रशिक्षण की अनिवार्यता की जाएगी. इस बैठक में राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने अजमेर सहित देश के पांचों शिक्षा संस्थानों में शारीरिक शिक्षा का चार वर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम और अजमेर में भी एम.एस.सी. एम.एड. पाठ्यक्रम शुरू करने की मांग रखी.

आपको बता दें कि इस बैठक में एस.एस.ए, रमसा, टीचर्स एजुकेशन आदि को एकीकृत कर अब देश में समग्र शिक्षा अभियान, छठी से बाहरवीं कक्षा तक कस्तूरबा विद्यालय शुरू करने ,डिजिटल ब्लैक बोर्ड ,शिक्षा का बजट 20 हजार करोड़ रुपये से बढ़ कर 34 हजार करोड़ करने के साथ ही आईईआरटी, डाइट, बीआरसी, सीआरसी की शत प्रतिशत फंडिंग के लिए केंद्र सरकार द्वारा ग्रांट देने का भी उल्लेख किया गया.इस बैठक में राज्यों के शिक्षा मंत्री, सचिव,परिषद् के सदस्य और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

यह भी देखें

SC/ST एक्ट: अब सवर्णो ने किया आंदोलन का एलान

सीबीएसई परीक्षा मामले की सुनवाई आज

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -