बालों के लिए रीठा के इतने हैं फायदे

बालों के लिए रीठा के इतने हैं फायदे

बालों को सुंदर रखना हर लड़की के लिए जरुरी होता है. बालों को मजबूत बनाने का अपना लग तरीका होता है. बाहर की चीज़ों को इस्तेमाल करने से अच्छा आप कुछ नैचरल चीज़ें खरीदें जिससे बालों को पोषण भी मिले. धुल, मिटटी, और प्रदूषण की वजह से बाल खराब रहते है और इनसे बालो की चमक तक चली जाती है. तो इसके लिए हम आपको आज रीठा आवंला के प्रयोगों से बालो को मिलने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं.  

* बालो की मजबूती के लिए 
रीठा और आवंला में कुछ ऐसे तत्व होते है जो बालो को पोषित करते है. इसके लिए रात भर रीठा और आवंला को पानी में भिगो कर रखे और सुबह उठकर इसमें निम्बू की कुछ बूंद डालकर इसे बालो में 30 मिनट के लिए लगा दे और बाद में गर्म पानी से धो ले. इससे बाल मजबूत तो होंगे ही साथ ही चमक भी बढ़ेगी. 

* बालो को सफ़ेद होने से बचाए 
रीठा और आवंला बालो को असमय सफ़ेद होने से भी बचाता है. इसके लिए रात में इन दोनों को भिगो दे और सुबह होते ही इसे बालो में लगा दे और 20-30 मिनट के बाद इसे धो ले. ऐसा करने से बाल असमय सफेद होने से बचेंगे. 

* बालो की लम्बाई बढ़ाये 
बालो की लम्बाई बढ़ाने के लिए भी रीठा और आवले का उपयोग बहुत ही अच्छा होता है. इसके रीठा और आवले को गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगो दे और ठंडा होने पर इसे बालो की जड़ो पर लगा ले इससे बालो की लम्बाई बढ़ेगी. 

* दो मुंहे बालो करे दूर 
दो मुंहे बाल होना बहुत ही आम समस्या है इसके लिए रीठा आंवला को कुछ देर के लिए भिगो दे बाद में इसको बालो की लम्बाई पर लगा ले ऐसा कुछ दिनों के लिए करे. इससे दो मुंहे बाल की समस्या दूर होगी. 

* डैंड्रफ की समस्या को करे 
रीठा आंवला डैंड्रफ की समस्या को भी दूर कर में सहायक है. इसके लिए रीठा आंवला को पानी में भिगो दे और बाद में इसमें मेहँदी का पाउडर डालकर इसे बालो की जड़ो तक लगा ले ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होगी. 

त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचाने के लिए इस्तेमाल करें होममेड बॉडीवॉश

ट्रेंड में हैं कुछ इस तरह के आभूषण, जो बदल देंगे आपका लुक

टमाटर के साथ इन चीज़ों का सेवन बनाएगा आपको खूबसूरत