इस तरह कम करें आंखों की सूजन
इस तरह कम करें आंखों की सूजन
Share:

आंखों में सूजन होने के कई कारण हो सकते है. बिज़ी लाइफस्टाइल, अच्छे खानपान की कमी, नींद पूरी न करना इसके अलावा भी कई जेनेटिक कारण हो सकते है. आंखों की सूजन व्यक्तित्व और सुंदरता में कमी ला देते है. आंखों की सूजन को कम करने के लिए कई उपाय किए जा सकते है.

ठंडे पानी में विटामिन-ई युक्त तेल की कुछ बूंदे डालें और इस तेल में भीगी हुई रुई को लगभग 20 मिनट तक अपनी बंद आंखों के ऊपर रखे. इससे सूजन में आराम मिलेगा. खीरा आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए खीरे के पतले और गोल टुकड़े 25 मिनट तक अपनी आंखों के ऊपर रखे. आइस क्यूब में ठंडे किये गए चम्मच को आंखों पर रखे, जिससे आंख पूरी कवर हो जाए. दोनों आंखों पर चम्मच के गर्म होने और सूजन के समाप्त होने तक दोहराएं. चम्मच को फ्रीजर में लगभग एक घंटे तक रख कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

अंडे के सफेद भाग को एक ब्रश की मदद से अपनी आंखों के आस-पास लगाए. लगभग 20 मिनट बाद साफ पानी से धो ले. दो टी-बैग्स को पानी में भिगो कर फ्रिज में रख दे. दो या तीन मिनट बाद उसे फ्रिज से निकाल कर 20 से 25 मिनट तक आंखों पर रखे और इसके बाद चेहरे को पानी से धो ले.

ये भी पढ़े 

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

दही के सेवन से होते है ये फायदे

बेर के जूस से ठीक हो सकती है कब्ज़ की समस्या

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -