ऐसे भी हो सकते है कोरोना के लक्षण, जानें पूरा मामला
ऐसे भी हो सकते है कोरोना के लक्षण, जानें पूरा मामला
Share:

भोपाल: दुनिया भर में कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है. वहीं, अब नई बात सामने आ रही है. शरीर के अंगों में लालपन या कालापन होना. त्वचा में अचानक नीलापन या कालापन होना. सीने में या किसी अन्य स्थान पर अचानक दर्द, चलने में तकलीफ, स्वाद या सूंघने की शक्ति कम होना, हाथ-पैरों में सूजन भी कोरोना के संभावित लक्षण हो सकते हैं. इस तरह के लक्षण वाले मरीजों की तुरंत पहचान कर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना होगा, जिससे उनकी हालत बिगड़ने के पहले इलाज शुरू हो सकेगा. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य फैज अहमद किदवई ने इस संबंध में सभी कलेक्टरों को पत्र लिखा है.

बता दें की इस पत्र में 21 लक्षणों का जिक्र करते हुए ऐसे मरीजों को फौरन कोविड केयर सेंटर या डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में भेजने को कहा गया है. हालांकि, अभी प्रदेश में कोरोना से जितने मरीजों की मौत हुई है उनमें ज्यादातर गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचे थे. लिहाजा सावधानी बरतने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

इधर, हमीदिया अस्पताल में कोरोना मरीजों को भर्ती करने के लिए 100 बेड के और वार्ड तैयार किए जाएंगे. आयुक्त चिकित्सा शिक्षा निशांत वरवड़े ने रविवार को जीएमसी में डीन के साथ बैठक कर यह निर्देश दिए है. अभी सिर्फ ट्रामा एवं इमरजेंसी यूनिट को कोविड यूनिट बनाकर यहां 100 बेड रखे गए हैं. इनमें 20 आईसीयू बेड हैें. अब 100 अतिरिक्त बेड मेडिकल वार्ड में बनाए जाएंगे. जानकारी के लिए बता दें इसी हफ्ते से हमीदिया अस्पताल में कोरोना मरीजों को भर्ती करने की शुरुआत हुई है. अभी यहां आठ मरीज भर्ती हैं. जून में मरीजों की संख्या बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. इस लिहाज से हमीदिया अस्पताल में बेड बढ़ाए जा रहे हैं. जीएमसी के डीन डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि हफ्ते भर के भीतर 100 बेड के वार्ड तैयार हो जाएंगे.

इंदौर में 95 कोरोना के नए मामले मिले, मौत का आंकड़ा हुआ 100 के पार

उज्जैन में बढ़ा कोरोना का कहर, मरीजों की संख्या पहुंची 341 पर

आधी रात को गाय के साथ रेप कर रहा था समर खान, वीडियो वायरल, मामला दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -