डिप्रेशन दूर करती रेड वाइन, स्टडी में हुआ खुलासा

डिप्रेशन दूर करती रेड वाइन, स्टडी में हुआ खुलासा

कई बार बीमारी का इलाज वाइन से भी हो जाता है लेकिन उसे सही मात्रा में ली जाये तो ही आपके लिए सही होगा. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि रेड वाइन आपकी सेहत में किस तरह से मदद कर सकती है. ये बात अध्ययन में भी सामने आई है कि रेड वाइन में ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. अध्ययन में रेड वाइन को एंटी-स्ट्रेस बताया है. इतना ही नहीं, अध्ययन में कहा गया है कि ब्रेन में डिप्रेशन पैदा करने वाले एंजाइम को रेड वाइन खत्म कर देती है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस अध्ययन में बताया गया है कि रेड वाइन में रेसवेराट्रोल यौगिक होता है. इस यौगिक का स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़ता है. दरअसल, रेसवेराट्रोल वह यौगिक होता है जो कि अंगूर और जामुन में पाया जाता है और रेड वाइन अंगूर और जामुन के मिश्रण से तैयार होती है. इसके सेवन से आपकी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. वहीं रेसवेराट्रॉल स्ट्रोल हार्मोस को प्रभावित करता है और इंसान के अवसाद को दूर करता है.  इसमें बताया गया है कि अवसाद के लिए कोर्टीकोस्ट्रोन हार्मोन जिम्म्दार होता है और रेड वाइन इस हार्मोन को प्रभावित कर, स्ट्रेस को दूर करती है.

अध्ययन से जुड़े यींग लू का कहना है कि नए निष्कर्ष के जरिए अवसाद और घबराहट का बेहतर इलाज हो पाएगा. अमेरिका के डिप्रेशन असोसिएशन का कहना है कि घबराहट और अवसाद की वजह से हर साल 4 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित होते हैं. यह शोध मेडिकल जर्नल ऑफ न्यूरोफार्मोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.

बेर के पत्ते का ज्यूस मोटे लोगों के लिए है लाभकारी...

नाश्ते में शामिल करें पनीर, होंगे अनेक फायदे

सेहत से जुडी कई परेशानियों को दूर कर सकती है ताम्बे की अंगूठी