बालों के लिए इस्तेमाल करें रेड वाइन, हर परेशानी को करेगा दूर

बालों के लिए इस्तेमाल करें रेड वाइन, हर परेशानी को करेगा दूर

बालों को स्वस्थ रखना बेहद जरुरी होता है. क्योंकि प्रदूषण, धूल-मिट्टी का असर आपके बालों पर पड़ने लगता है जिसकी वजह से बाल खराब होने लगते हैं. लड़की ही नहीं लड़कों के बालों को भी ये परेशानी आती है. इससे बचने के लिए कई तरीके होते हैं लेकिन कई बार ये तरीके काम नहीं करते. ऐसे ही बालों की समस्याएं होने पर बाल बेजान दिखने लगते हैं साथ ही बाल दो मुंहे हो जाते हैं. पर आपको बता दें, रेड वाइन आपके लिए बेहद फायदेमंद है. रेड वाइन ना सिर्फ बाल झड़ने की समस्या रोकती है बल्कि उन्हें घना और मजबूत बनाने में भी मदद करती है.  

स्कैल्प पर खुजली: स्कैल्प की खुजली दूर करने के लिए आधा कप रेड वाइन में 2 चम्मच पीसा हुआ लहसुन मिलाकर रातभर के लिए रख दें. अब इस पेस्ट को अगली सुबह स्कैल्प और बालों पर लगाएं. इससे जल्द से जल्द खुजली दूर करने में मदद मिलती है. इस उपाय को दिन में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

डैंड्रफ के लिए: डैंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए 1 कप रेड वाइन में 1 कप पानी मिलाएं. अब इससे बालों और स्कैल्प पर मसाज करें. मसाज करने के बाद बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें और आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें. इस उपाय को हफ्ते में 2 बार अपनाएं.

बालों की ग्रोथ के लिए: बालों की ग्रोथ के लिए आपको रेड वाइन के साथ कुछ चीजें मिलानी होती हैं. एक बॉउल में 2 अंडे फैंट के उसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. अब ऑलिव ऑयल मिलाकर फैंट लें. आखिरी में रेड वाइन मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं. उसके बाद बालों को कवर करके आधे घंटे के लिए रख लें. आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें.  

बाल झड़ने से रोकने के लिए: बाल झड़ने से रोकने के लिए रेड वाइन का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. इसके लिए 1 कप रेड वाइन बालों और स्कैल्प पर लगाएं. ध्यान रहे कि वाइन बाल के हर सिरे पर लगे. इससे मसाज करने के बाद 10-15 मिनट तक लगे रहने दें. उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें.

ये तेल भी हटा सकते हैं आपके चेहरे के दाग धब्बे

हर व्यक्ति को मिले स्वास्थ्य लाभ, इसी उद्देश्य से मनाया जाता है 'विश्व स्वास्थ्य दिवस'

आँखों के लिए करें सिर्फ घर में बने काजल का इस्तेमाल