लाल रंग है प्यार का प्रतीक
लाल रंग है प्यार का प्रतीक
Share:

सुर्ख लाल न केवल देखने ओढने में बढिया लगता है बल्कि भावनाओं की कोमल अभिव्यक्ति भी करता है. शुरू से ही दिलों को लुभाने वाले इस लाल को कहां-कहां पसंद किया जाता है. वहीं लाल रंग प्यार का प्रतीक माना जाता है. शादी में लाल रंग के महत्व का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि शादी के बाद जब दुल्हन अपने ससुराल में पहला कदम रखती है.

इसके बाद जब वह घर में पांव प्रवेश करती है तो उसके पैरों के लाल निशान अंदर तक जाते हैं.

1-लाल सिंदूर शादी के रीति रिवाजों के साथ दूल्हा दुल्हन को अपना मानते हैं और मांग में पहली बार सिंदूर भरता है. शायद यही वजह है कि इसका प्रयोग नए जीवन की शुरूआत करते है.

2-दुल्हन का सुहाग का सूट लाललाल रंग पारंपरिक भारतीय विवाह की पहचान बन गया है दुल्हन का लाल सूट. भारत की हर लडकी अपने सबसे अहम् दिन लाल रंग का जोडा पहनकर खूबसूरत और आकर्षक, अपूर्व सुंदरी और एक रानी सी लगती है.

3-लाल बिंदीशादीशुदा महिलाओं द्वारा लगाई जाने वाली लाल बिंदी प्यार और समृद्धि की प्रतीक है. कि बिंदिया महिलाओं को अनहोनी से बचाती है. विवाह के बाद महिला को लाल बिंदी लगाना शुभ  माना जाता है.

4-लाल चूडियों के बिना भी पारंपरिक दुल्हन का श्रृंगार पूरा नहीं होता है. प्राचीन काल में भी हमारे यहां की महिलायां चूडियां पहनती थीं. सुहाग की निशानी मानी जाती है चूडियां .

5-लाल कलर की ज्वैलरी जब दुल्हन का शादी का जोडा लाल रंग का होता है तो उसके ज्वैलरी में भी लाल रंग को शामिल कर उसे और प्यारभरा रूप दिया जाता है.

पॉपकॉर्न भी खोल सकते है आपके व्यक्तित्व से जुड़े राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -