यह बात जानकर तो आप भी खाएंगे मिर्ची

यह बात जानकर तो आप भी खाएंगे मिर्ची

लाल मिर्च के बिना भारतीय भोजन बन ही नहीं सकता. देश के कई हिस्सों में अधिक मात्रा में लाल मिर्ची खाई जाती है तो कुछ हिस्सों में कम मात्रा में खाई जाती है. तीखी मानी जाने वाली यह मिर्ची बहुत गुणकारी भी है. लाल मिर्च खाने से अनावश्यक कैलोरी बर्न होती है और शरीर में ज्यादा फैट नहीं बन पाता है. इससे मेटॉबालिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी कम होती है इसमें मौजूद कैप्सासिन तत्व हमारे शरीर, फेफड़े और अग्न्याशय में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को मारता है.

लाल मिर्च शरीर में खून के संचार को आसान बनाती है जिससे आसानी से बालों को पोषण मिलता है और बाल घने और चमकदार बनते हैं. हर आधे घंटे के अंतराल में लाल मिर्च के पानी की पांच से आठ बूंदे पिलाते रहने से हैजा समाप्त हो जाता है. लाल मिर्च के सेवन से मृत्यु दर में 13 फीसदी की कमी आती है जो मुख्यत: हृदय रोग या स्ट्रोक के कारण होती है. जो लोग नियमित रूप से तीखे लाल मिर्च का सेवन करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है.

लाल मिर्च के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी है इसके ज्यादा सेवन से पेट की अंदरूनी सतह पर सूजन आ जाती है, एसिडिटी और अल्सर की समस्या हो जाती है. मिर्च और मसाला गर्भवती महिलाओं और बवासीर के रोगियों को बिलकुल नही खाना चाहिए.

जानिए इन अनहेल्थी फूड्स के बारे

ये तरीके अपना कर पाए लौ ब्लड प्रेशर से फ़ौरन आराम