1 मिनट में हार्ट अटैक रोक सकती है लाल मिर्च, जानिए ये चमत्कारी उपाय
1 मिनट में हार्ट अटैक रोक सकती है लाल मिर्च, जानिए ये चमत्कारी उपाय
Share:

आजकल लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां बहुत अधिक हो रही हैं. हालांकि दिल का दौरा पड़ना या दिल से संबंधी अन्य बीमारी जैसे कार्डियक अरेस्ट में बहुत अंतर होता है. हार्ट अटैक (Heart Attack) के मरीज को यदि वक़्त पर उपचार मिल जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है. क्या आप जानते हैं एक ऐसा उपाय जिसका प्रभाव एक मिनट में होता है तथा मरीज की जान बच सकती है। यदि आपके आसपास किसी को हार्ट अटैक आया है तो आपके पास लाल मिर्च के तौर पर एक मिनट में जान बचाने का सरल और कारगर उपाय मौजूद है। 
 
लाल मिर्च के विशेष गुणों के चलते इस पर कई शोध किए जा चुके हैं। शोधकर्ताओं के सामने इसके कई आश्चर्यजनक पहलू सामने आए हैं। एक लोकप्रिय हर्बल उपायों से चिकित्सा करने वाले चिकित्सक ने माना है उनके 35 वर्षों के लंबे करियर में उनके पास आए सभी हार्ट अटैक मरीजों की जान बचाई जा सकी। जिसमें लाल मिर्च के उपयोग से बना एक घोल सबसे अधिक कारगर साबित हुआ। लाल मिर्च के विशेष गुण इसमें पाए जाने वाले स्कोवाइल (Scoville) के कारण होते हैं। लाल मिर्च में कम से कम 90,000 यूनिट स्कोवाइल पाया जाता है। 
 
उपाय 1:- यदि आप किसी को भी हार्ट अटैक आते देखते हैं तो एक चम्मच लाल मिर्च एक ग्लास पानी में घोलकर मरीज को दे दीजिए। एक मिनट के अंदर मरीज की हालत में सुधार आ जाएगा। इस घोल का प्रभाव केवल एक अवस्था में होता है जिसमें मरीज का होश में होना जरुरी है। 
 
उपाय 2:- ऐसी स्थिति जिनमें मरीज बेहोशी की हालत में हो दूसरे उपाय को अपनाया जाना बेहद आवश्यक है। लाल मिर्च का ज्यूस बनाकर इसकी कुछ बूंदें मरीज की जीभ के नीचे डाल देने से उसकी हालत में तेजी से सुधार आता है। 
 
लाल मिर्च में एक शक्तिशाली उत्तेजक पाया जाता है। जिसके कारण इसके इस्तेमाल से ह्रदय गति बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त रक्त का प्रवाह शरीर के हर हिस्से में होने लगता है। इसमें हेमोस्टेटिक (hemostatic) प्रभाव होता है जिससे खून निकलना तुरंत बंद हो जाता है। लाल मिर्च के इस प्रभाव की वजह से हार्ट अटैक के दौरान मरीज को ठीक होने में सहायता प्राप्त होती है।

हार्ट अटैक आने पर तुरंत करें ये काम, बच जाएगी मरीज की जान

अगर आप भी खाते हैं चाय और ब्रेड तो जान लीजिये इसके नुकसान

डाइटिंग में नहीं पीना चाहते दूध तो ट्राय करें ये हेल्दी नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -