इन राज्यों के लिए जारी हुआ भीषण गर्मी का रेड अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल

इन राज्यों के लिए जारी हुआ भीषण गर्मी का रेड अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल
Share:

नई दिल्ली: बढ़ती गर्मी के बीच मौसम विभाग का नया अपडेट आया है, मौसम विभाग के अनुसार, पूरे उत्तर बेल्ट में फिलहाल हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. बिहार में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं तथा 45 से 47 डिग्री तक के तापमान पर आग की बरसात को झेल रहे हैं. लखनऊ में निरंतर चढ़ते पारे से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. लू की चपेट में आने से लोग बेहाल हैं. मौसम विभाग (IMD) की ताज़ा जानकारी के अनुसार, मॉनसून की सुस्त चाल के कारण देश के उत्तर-पश्चिम एवं पूर्वी हिस्सों में अगले कुछ दिन तक भीषण गर्मी से राहत प्राप्त होने की उम्मीद नहीं है.

उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ एवं झारखंड में अगले चार दिन तक तापमान 42 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. यह इन राज्यों के निवासियों के लिए मुश्किल भरे दिन साबित हो सकते हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 17 जून से इन प्रदेशों में कुछ राहत मिलने का अनुमान है. 17 जून से पहले राहत की कोई उम्मीद नहीं है. तत्पश्चात, तापमान में गिरावट और मॉनसून की सक्रियता देखी जा सकेगी. केरल में वक़्त पर पहुंचने के बाद भी, महाराष्ट्र और गुजरात में मॉनसून की गति धीमी हो गई है. यदि अगले 48 घंटों में मॉनसून आगे नहीं बढ़ता है, तो उत्तर भारत में इसके आगमन में एक हफ्ते तक की देरी हो सकती है.

मॉनसून की देरी भारतीय कृषि क्षेत्र पर भी नकारात्मक असर डाल सकती है. कृषि क्षेत्र भारत की 3.5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देता है तथा मॉनसून इसके लिए जीवनरेखा की भांति है. उत्तर प्रदेश, बिहार एवं झारखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अतिरिक्त, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश एवं बंगाल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. झारखंड में गर्मी की वजह से विद्यालयों में 15 जून तक छुट्टी कर दी गई है, जबकि पश्चिम बंगाल में स्कूल के समय में परिवर्तन किया गया है. उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है, जबकि दक्षिण, पश्चिम, मध्य एवं पूर्वोत्तर प्रदेशों में भारी बारिश हो रही है. महाराष्ट्र के ठाणे जिले में भूस्खलन में दो व्यक्तियों की मौत हो गई है तथा इस महीने अब तक कुल 14 लोगों की वर्षा जनित घटनाओं में मौत हुई है. 

जिस दिन कश्मीर में आतंकियों ने की 10 श्रद्धालुओं की हत्या, उसी दिन केरल में फिलिस्तीन के समर्थन में निकली रैली, Video

इस्लाम में दूसरे के धर्मस्थलों को बदलना हराम है ? पाकिस्तान ने दो मंदिर और 1 गुरूद्वारे को बना दिया मस्जिद, हिन्दुओं का प्रवेश वर्जित, Video

3 नाबालिग हिन्दू लड़कियों का अपहरण, इस्लाम में धर्मांतरण और जबरन निकाह..! एक की भी 'जाति' का पता नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -