मार्च में आग बरसाने वाली गर्मी, 6  साल का रिकार्ड टूटा
मार्च में आग बरसाने वाली गर्मी, 6 साल का रिकार्ड टूटा
Share:

इस साल सूरज मार्च में ही जून की तरह आग बरसा रहा है. देश के कई राज्य मार्च के महीनें में ही गर्म हवाओं से झुलस रहे हैं. कई इलाके पारा समान्य से 9 डिग्री तक चढ़ चुका है. महाराष्ट्र में मौसम गर्मी से 5 लोगो की मौत हो चुकी है ,मौसम विभाग के अनुसार मार्च में गर्मी का पिछले छ साल का रिकॉर्ड टूट गया है, जबकि अभी गर्मी की शुरुआत है.

गौरतलब है कि देश में उत्तर से लेकर दक्षिण तक मार्च माह में ही राजस्थान, एमपी, गुजरात में भीषण गर्मी पड़ रही है और कई शहरों का पारा 40 डिग्री के पार हो गया है. जबकि आंध्र, तेलंगाना में 47 डिग्री तक पारा जा चढ़ा है.मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में लू चलने की आशंका है . वहीं उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में भी गर्म हवाएं चलेंगी. पूरे उत्तरी भारत में तापमान अगले 2-3 दिन तक 40 डिग्री के ऊपर रहेगा.

महाराष्ट्र के कई शहरों में पारा 40 डिग्री पार कर गया . रायगढ़ जिले में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री दर्ज किया गया. बता दें कि प्रचंड गर्मी के चलते महाराष्ट्र में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है.वहीं गुजरात में गर्मी को देखते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किये जाने की खबर है. गुजरात में अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया. नई दिल्ली में भी पिछले दो दिनों से पारे में बढ़त देखी जा रही है.

अब यहाँ सवाल यह उठ रहा है कि मौसम के मिजाज में यह तब्दीली आई क्यों, तो बता दें कि मार्च में इतनी गर्मी की वजह यह है कि मध्य और उत्तर भारत में भारी दबाव का क्षेत्र है और इन दबाव वाले क्षेत्रों में भीषण गर्मी है. भारी दबाव वाले इन इलाकों में बादल नहीं बन रहे हैं इस कारण धरती की सतह गर्म हो रही है. इसीलिए मार्च में जून की गर्मी का अहसास हो रहा है.

यह भी देखें

कलेक्टर पी नरहरि का आदेश, 1 बजे के बाद नहीं लगेंगे स्कूल

रायपुर में तापमान 40 डिग्री के पार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -