अलीबाबा के खुल जा सिम-सिम में रिकॉर्ड बिक्री

शंघाई : इसे अलीबाबा का तिलिस्म ही कहेंगे कि खुल जा सिम -सिम की तर्ज पर चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने सिंगल्स डे पर आधे दिन में ही 18 अरब डॉलर (117,000 करोड़ रुपये) की बिक्री कर डाली.  इस कारण इसके दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग कार्यक्रम बनने की संभावना है.

उल्लेखनीय है कि इस बार सिंगल्स डे पर शुरू के दो मिनट में ही अलीबाबा ने एक अरब डॉलर (करीब 6,500 करोड़ रुपये) की बिक्री कर ली.वहीँ पहला घंटा खत्म होने तक अलीबाबा की बिक्री 10 अरब डॉलर (करीब 65 हजार करोड़ रुपये) को स्पर्श कर रही थी.

बता दें कि सिंगल्स डे का आयोजन प्रति वर्ष 11 नवंबर को किया जाता है.10 और 11 तारीख की रात 12 बजते ही 24 घंटे का यह उत्सव आरम्भ हो जाता है. पिछले कुछ सालों से इस उत्सव में तेज खरीदारी की सहभागिता बढ़ती जा रही है.

इस बारे में अलीबाबा के सह संस्थापक और वाइस चेयरमैन जोसेफ साय ने कहा, कि यह चीन और चीनी अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा उत्सव है. इस दिन खरीदारी करना खेल और मनोरंजन की तरह ही है.गत वर्ष इस दिन चीनी ई-कॉमर्स कंपनी ने 17.7 अरब डॉलर (करीब 1.16 लाख करोड़ रुपये) की बिक्री की थी. जब इस सिंगल्स डे की बिक्री के अंतिम आंकड़े आएँगे तो वो निश्चित ही अच्छी खासी वृद्धि के साथ चौंकाने वाले रहेंगे.

यह भी देखें

चार साल में बेकार हो जाएंगे एटीएम और डेबिट कार्ड : कांत

मुश्किलों के दौर से गुजरता मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -