हरियाणा में कम बारिश का टूट सकता है रिकॉर्ड, मौसम ने बदली करवट
हरियाणा में कम बारिश का टूट सकता है रिकॉर्ड, मौसम ने बदली करवट
Share:

हरियाणा में बीते काफी समय से मौसम के मिजाज काफी बदल चुके है. उम्मीद की जा रही है मौसम के बदलते मिजाज आम जनता को राहत दे सकते है. राज्य में पिछले एक दशक से बारिश में कमी आई है. भूमि तप रही है. कभी सावन में बदरा नहीं बरसते हैं तो कभी बिन सावन के भी खूब बरसात होती है. आलम यह है कि 2012 से लेकर 2019 तक लगातार 8 वर्षों से हरियाणा देशभर में सबसे कम बरसात का रिकार्ड बना रहा है.

दिल्ली से बेरंग लौटे शिवराज, नहीं हो पाया विभागों का बंटवारा, हमलावर हुआ विपक्ष

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में मानसून ने अच्छे संकेत दिए हैं, जिस कारण कम बरसात का रिकार्ड टूट सकता है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि इस बार प्री-मानसून में भी औसत से अधिक बारिश होने वाली है. वहीं हरियाणा में जुलाई माह के पहले रविवार की शुरूआत तुफानी बारिश के साथ हुई. मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में इस मानसून में औसत से अधिक बरसात हो सकती है और पिछले कुछ वर्षों से चला आ रहा मौसम का रूखा मिजाज बदल सकता है.

यूपी में अपराधी बेलगाम, आंकड़ों पर पर्दा डाल रहे सीएम, योगी पर प्रियंका का हमला

अगर मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में हर वर्ष उम्मीद से कम बारिश होती है. जिसका आंकड़ा 554.7 मिलीमीटर के आसपास है. लेकिन 2012 के बाद अर्थात पिछले 8 वर्षों से प्रदेश में बरसात का आंकड़ा 452 एमएम को पार नहीं कर पाया है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में सर्द मौसम में 32.4, प्री-मानसून सीजन में 33.6, मानसून सीजन में 459.9 तथा पोस्ट मानसून सीजन में 28.9 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है. पिछले करीब एक दशक से बदरा रूठे हुए हैं.

BRO का कमाल, लद्दाख में रिकॉर्ड समय में 3 पुल तैयारमराठा आरक्षण पर सुप्रीम

कोर्ट का बड़ा फैसला, पक्षकारों को दिया ये आदेश

देश में जल्द शुरू होगा लाइट हाउस टूरिज्म, सरकार ने बनाया ये मेगा प्लान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -