इस तरह से बनाये स्वादिष्ट खीर

इस तरह से बनाये स्वादिष्ट खीर

यह भारतीय शैली की चावल की खीर कच्चे चावल, मूंग दाल, पानी, गुड़ और दूध का उपयोग प्रमुख सामग्रियों के रूप में किया जाता है। उबले हुए दूध के बजाय नारियल के दूध का उपयोग किया जा सकता है। नारियल का दूध जोड़ने से यह अधिक समृद्ध और स्वादिष्ट बनता है।

सामग्री:

कच्चे चावल - 1/4 कप
मूंग दाल - 1 बड़ा चम्मच
कसा हुआ गुड़ - आधा कप + 2 बड़ा चम्मच
कुचल इलायची - 2 नग
लौंग - 2 नग
गदा/जेठिकाई-एक छोटा सा टुकड़ा
काजू - कुछ
घी - 2 बड़े चम्मच
दूध - आधा कप (शाकाहारी के बजाय नारियल के दूध का उपयोग करें)
पानी - 2.5 कप

तैयारी की विधि:


-एक प्रेशर कुकर बेस में, 1 टीस्पून घी गरम करें। मूंग दाल को दाल में खुशबूदार और गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। एक प्लेट में निकाल लें। 1 टीस्पून घी डालें और चावल को भूनें। रोस्ट होने तक इसे रोस्ट करें और सफेद करें। चावल को भूनने के लिए वैकल्पिक। लेकिन भुना हुआ चावल खीर ​​को अधिक स्वाद देता है।

-चावल भूनने के बाद इसमें 2.5 कप पानी मिलाएं। 3 सीटी आने तक भुनी हुई दाल और प्रेशर कुक को बहुत धीमी आंच में मिलाएं जब तक वे मटकी न पका लें। भाप निकलने के बाद हटा दें। यह वास्तव में अच्छी तरह से मैश।

-गुला हुआ गुड़ और 1/2 कप पानी डालें। धीमी आंच में अच्छी तरह मिलाएं जब तक गुड़ पूरी तरह से पिघल न जाए। (यदि गुड़ में अशुद्धियाँ हैं, तो आपको अलग से उबालना चाहिए और 1/2 कप पानी में गुड़ को पिघलाना चाहिए, इसे छानना चाहिए और फिर पके हुए चावल में सिरप डालना चाहिए)। गुड़ को चावल के साथ पूरी तरह से मिलाने के बाद, इसे कुछ देर तक उबलने दें जब तक कि गुड़ की कच्ची महक न उतर जाए। जरूरत पड़ने पर उबलते समय 1/2 कप पानी डालें। इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

-पेसम थोड़ा गाढ़ा होने के बाद आंच बंद कर दें और 1/2 कप उबला हुआ दूध या गाढ़ा नारियल का दूध डालें। अच्छी तरह से और स्थिरता के लिए जाँच करें। जरूरत हो तो और दूध डालें। एक छोटे पैन में घी गरम करें। काजू, लौंग और कुचली हुई काजू को सुनहरा होने तक भूनें। अच्छी तरह से मिलाएं और पायसम में जोड़ें। गर्म - गर्म परोसें।

-यह ठंडा होने पर चावल की खीर बहुत गाढ़ी हो जाती है। यदि आपको स्थिरता को समायोजित करने के लिए अधिक दूध, पानी या नारियल का दूध डालना चाहिए, तो स्वाद की जांच करें। अगर ज़रूरत हो तो और चीनी या गुड़ की चाशनी डालें। एक उबाल दें और गर्म परोसें।