नींद नहीं आने की शिकायत है, तो ये हो सकते हैं बीमारी के कारण
नींद नहीं आने की शिकायत है, तो ये हो सकते हैं बीमारी के कारण
Share:

अगर आप रात को नींद लेने में परेशानी का सामना कर रहे हैं या सोते समय आपकी नींद बाधित हो रही हैं तो इसके पीछे कुछ मेडिकल कारण हो सकते हैं. आजकल की लाइफ में ये परेशानी हर किसी को  होती है और हर कोइ इससे जूझ रहा है. बहुत से लोग अच्छी नींद ना लेने या नींद ना आने की शिकायत करते हैं. दिनभर के काम के बाद थकावट और तनाव को दूर करने के लिए आपको बेहतर नींद की बेहद जरुरत होती है. अगर ऐसे में भी आपको नींद नहीं आती तो हम आपको बता देते हैं इसके क्या कारण हो सकते हैं. 
 
डिप्रेशन और एंग्जायटी
डिप्रेशन और एंग्जायटी से ग्रस्त व्यक्ति के स्लीपिंग पैटर्न में अक्सर बदलाव देखने को मिलते हैं. रातभर जागने के अलावा अगर आपको अन्य लक्षण जैसे वजन बढ़ना या घटना, मनोदशा में बदलाव, आत्महत्या करने के ख्याल आदि दिख रहे हैं तो आपको थेरेपिस्ट या डॉक्टर से जांच करानी चाहिए.

यूरिनरी इनकंटीनेंस(Urinary incontinence)
यूरिनरी इनकंटीनेंस या मूत्र असंयमिता ब्लैडर से जुड़ी एक समस्या है जिसेक दौरान ग्रस्त व्यक्ति पेशाब को रोकने में असमर्थ रहता है. इसके कारण आपको नींद लेने में परेशानी तो होती ही है साथ ही सोने पर आपकी नींद बाधित भी हो सकती है.

माइग्रेन 
माइग्रेन के लक्षण नींद लेने में होने वाली परेशानी का कारण हो सकते हैं. इस दौरान होने वाले सिर दर्द की वजह से आप सो नहीं पाते हैं और अधिक देर तक जागे रहने से माइग्रेन और अधिक बढ़ सकता है. इसलिए संतुलित आहार ले और हाइड्रेटेड रहें.

मैग्नीशियम की कमी 
मैग्नीशियम आपको तनाव कम करने, चिंता दूर करने, मूड को बेहतर करने और अच्छी नींद लेने में मदद करता है. इसकी कमी के कारण मांसपेशियों में तनाव, नर्व इरिटेबिलिटी, सेरोटोनिन के उत्पादन में कमी, और मांसपेशियों में ऐंठन आदि समस्याएं होती हैं जो आखिरकार आपकी नींद को बाधित करती हैं.

जानिए कितने तरह के होते हैं बेली फैट

नवरात्रों में एसिडिटी से बचने के लिए पीएं ये पेय

नाईट शिफ्ट की जॉब से महिलाओं में बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -