सावधान! स्मार्टफोन ले सकता है आपकी जान, भूल से भी ना करें ये गलतियां
सावधान! स्मार्टफोन ले सकता है आपकी जान, भूल से भी ना करें ये गलतियां
Share:

टेक्नोलॉजी के इस दौर में स्मार्टफोन सभी के लिए जरुरी है। जी दरअसल स्मार्टफोन हमारे रोजमर्रा के कई कामों को आसान बना देता है। हालाँकि कई लोग स्मार्टफोन को लेकर लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में इन दिनों स्मार्ट फोन के फटने की भी कई खबरें सामने आ रहीं हैं। अब आज हम आपको बताते हैं वो गलतियां जो स्मार्ट फ़ोन के साथ नहीं करना चाहिए। इन वजहों से फटती है मोबाइल की बैटरी- सामने आने वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल चार्ज करते वक्त मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है। इस वजह से बैटरी गरम हो जाती है। जी हाँ और ऐसे में मोबाइल चार्ज करते वक्त कई बार इसमें विस्फोट की संभावना रहती है। इसके अलावा कई बार यूजर्स की गलतियों की वजह से भी बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है और इसी के साथ बैटरी के सेल डेड होते रहते हैं जिससे फोन के अंदर के केमिकल में बदलाव होते रहते हैं।

जिससे बैटरी फट जाती है। अगर आपके फोन की स्क्रीन का ब्लर हो रही है या स्क्रीन में पूरी तरह डार्कनेस आ गई है तो सावधान हो जाएं। जी दरअसल यह बैटरी में ब्लास्ट का कारण बन सकता है। इसके अलावा अगर आपका फोन बार-बार हैंग हो रहा है और प्रोसेसिंग स्लो हो रही है तब भी आपके फोन में ब्लास्ट हो सकता है। जी हाँ और अगर बात करते समय फोन सामान्य रूप से ज्यादा गर्म हो जाता है तो भी आपके फोन में ब्लास्ट होने की संभावना है।

वैसे अगर आपके पास फोन की बैटरी रिमूव करने का विकल्प है तो बैटरी को एक टेबल पर रखें और इसके बाद इसे घुमाकर देखें, यदि बैटरी फूली हुई है तो तेज घूमेगी। अगर बैटरी तेज घूमती है तो इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें। जिन स्मार्टफोन में इनबिल्ट बैटरी होती है, उन्हें हीट से ही पहचाना जा सकता है। जी दरअसल अगर फोन गरम हो रहा है तो चेक करवाएं। 20 फीसद बैटरी रहते हुए ही फोन को चार्ज पर लगा दें। साथ ही बैटरी पूरी खत्म न होने दें। पूरी बैटरी खत्म होने के बाद चार्ज पर लगाने में ज्यादा पावर सप्लाई की जरूरत होती है।

इसकी वजह से भी बैटरी ब्लास्ट हो सकता है। ध्यान रहे फोन को कभी भी पास में रखकर न सोएं। इसके अलावा जब फोन चार्जिंग में लगा हो तो उससे कॉल न करें। इसी के साथ कभी भी डुप्लीकेट चार्जर, बैटरी का इस्तेमाल न करें। कभी भी चार्जर के पिन को भींगने न दें। पिन के सूख जानें के बाद ही इसे चार्ज पर लगाएं। फोन की बैटरी खराब होने पर उसे तुरंत बदल दें।

महोबा में बड़ा सड़क हादसा, खतरें में पड़ी दर्जनों स्कूली बच्चों की जान

बिजली मंत्री के आते ही गुल हो गई लाइट, सपा का तंज- 'ऊर्जा मंत्री तक तरस रहे है...'

बच्चा चोर होने के संदेह में 4 साधुओं की जमकर पिटाई, दिखी भीड़ की बर्बरता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -