झुर्रियां होने का मतलब बूढ़ा होना नहीं, बल्कि ये हो सकते हैं कारण

चेहरे पर झुर्रियां पड़ना हमेशा बुढ़ापे की ही निशानी नहीं होती, बल्कि इसके कई कारण भी हो सकते हैं. वैसे तो उम्र बढ़ने के साथ साथ चेहरे की रौनक घटती जाती है और झुर्रियों से ढंकने लगता है. लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता. कई बार उम्र के पहले ही ये परेशानी दिखने लगती है जिसके कारण आप कम उम्र में भी बूढ़ों की तरह दिखाई देते हैं. कई बार खानपान में पोषक तत्वों की कमी, अव्यवस्थित दिनचर्या, भरपूर नींद न लेना भी इसकी वजह बन सकती हैं. आज हम यही बताने जा रहे हैं कि इसके कितने कारण हो सकते हैं.  

* साबुन: साबुन अकसर आपकी त्वचा का मॉश्चराइजर छीनकर उसे रूखा और बेजान बना देता है, जिसकी वजह से समय से पहले ही आपकी त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती हैं.

* बार-बार चेहरा धोना:  कई बार लगातार पानी के संपर्क में आने से त्वचा में संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है.

* सोने का गलत तरीका: कई बार दिन भर के काम के बाद जब आप थककर घर लौटते हैं तो पेट के बल ही बिस्तर पर लेटकर सो जाते हैं. ऐसे सोने से आपका चेहरा तकिए में दब जाता है. जिसकी वजह से त्वचा में झुर्रियां पड़ जाती हैं. 

* डार्क चॉकलेट: अगर आप झुर्रियों की समस्या से परेशान हों और चॉकलेट आपको पसंद है तो डार्क चॉकलेट खाना शुरू कर दीजिए. 

* स्किन हाइड्रेशन: पानी की कमी की वजह से भी चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं. इसलिए पानी का खास ख्याल रखें ताकि गर्मी के मौसम में त्वचा में रूखापन न हो. साथ ही अगर आपकी त्वचा रूखी है तो नहाने से पहले तेल से चेहरे का मसाज करना न भूलें.

लड़कों को इम्प्रेस करना है तो मेकअप में ना करें ये गलतियां

समर में प्रिन्टेड ड्रेस मैक्सी से पाएं स्टाइलिश और कूल लुक

चेहरे की खूबसूरती को बढ़ता है सेब, ऐसे करें इस्तेमाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -