मुंह से दुर्गंध आने के हैं कई कारण, हो सकते हैं इन बिमारियों के संकेत

मुंह से दुर्गंध आने के हैं कई कारण, हो सकते हैं इन बिमारियों के संकेत

मुंह से दुर्गंध आपको किसी के भी सामने शर्मिंदा कर सकती है. इससे बचने के लिए आप भी कई तरह के फ्रेशनर का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन इसके बारे में जानने की कोशिश नहीं की होगी कि इसके क्या कारण हो सकते हैं.  इसे मुंह की सफाई ठीक तरह से न करने से जोड़ दिया जाता है. जबकि यह आपकी शारीरिक अवस्‍था की ओर भी संकेत करती है. अगर मुंह से दुर्गंध आ रही है तो इसके कई कारण हो सकते हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. जानिए क्या है इसके कारण. 

क्‍यों आती है मुंह से दुर्गंध
अमूमन यह मान लिया जाता है कि जो  लोग अपने मुँह की साफ सफाई का अच्छे से ध्यान नहीं रखते हैं उन्हें यह समस्या होती है. दांतों और मसूड़ों की ठीक से सफाई न होना उनमें सड़न होने का एक कारण है. जिससे मुंह से बदबू आने लगती है. लेकिन इसके दूसरे कारण भी हो सकते हैं. 

साइनस की बिमारी हो सकती है
जब व्‍यक्ति नाक से ठीक से सांस नहीं ले पाता तो वह मुंह से सांस लेने की कोशिश करता है. कई बार साइनस में भी यह हालत हो सकती है. इस हालात में मुंह सूखने लगता है. जिसके कारण वहां पर बैड बैक्टेरिया पनपने लगता है और नाक से बहने वाला द्रव भी गले में आने लगता है.  

पाचन में गड़बड़ी
कई बार मुंह से बदबू आने का कारण आपका पेट भी हो सकता है. जब आप अंट शंट खाते हैं और पेट उसे पचा नहीं पाता तो एसिडिटी, गैस आदि की समस्या होने लगती है. जिससे सीने में जलन होना आम बात होती है. ऐसी हालत में खट्टी डकार के साथ मुंह से बदबू भी आने लगती है.

डायबिटीज का संकेत
अगर आप डायबिटीज से पीडि़त हैं और अभी तक इसकी जांच नहीं करवाई है तो यह एक बड़ा संकेत है. मुंह से आने वाली दुर्गन्ध इसी और इशारा करती है. मधुमेह होने के कारण शरीर में अपर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन उत्‍पन्‍न होता है, जिससे बॉडी में फैट जलता है. 

मानसून में बच्चों को होती है खास देखभाल की जरूरत, यूँ रखें ध्यान

डिलीवरी के 11 दिन बाद अर्जुन की गर्लफ्रेंड ने से किया खुद को मैंटेन, जानें योग