क्या आप जानते हैं नाख़ून काले होने के कारण!
क्या आप जानते हैं नाख़ून काले होने के कारण!
Share:

नाख़ून कई लोगों के काले हो जाते हैं. इसके पीछे क्या कारण होता है इससे हर कोई अनजान रहता है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके नाख़ून काले क्यों होते हैं. आपको बता दें,नाखून काले होने की वजह स्किन कैंसर की शुरुआत भी हो सकती है. कुछ लोगों के नाखून काले होकर टूट भी जाते हैं. नाखून के काले होने की कई वजहें होती हैं. कुछ मामलों में स्किन कैंसर की वजह से भी नाखून काले हो जाते हैं. इसके अलावा सबसे बड़ी वजह फंगल इंफेक्शन को माना जाता है. तो जानिए क्या कारण है इसका.  

फंगल टोनेल इन्फेक्शन 
कभी-कभी नाखून काले होने की मुख्य वजह फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता है. एथलीट फूट जैसे फंगल इंफेक्शन की वजह से भी नाखून काले पड़ जाते हैं. फंगल टोनेल इन्फेक्शन की वजह से नाखून काले, पीले, हरे, भूरे और काले हो सकते हैं. इस तरह के कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

जूते की वजह से 
कई बार लोगों के नाखून खराब जूते की वजह से भी काले पड़ सकते हैं. खराब जूते की वजह से नाखूनों पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से नाखून में खून जमा होने लगता है जो बाद में काले पड़ जाते हैं. कई बार दौड़ने वाले लोगों में यह परेशानी हो जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो गया है तो इसे किसी कुशल डॉक्टर से परामर्श के बाद ही कुछ करें. नाखून अगर काले पड़ रहे हैं तो अपने से कुछ भी प्रयोग न करें.

ट्रेन में भूलकर भी न ले जाएँ ये खाना

आत्मविश्वास की कमी को मेडिटेशन से करें दूर

इन बीमारियों को कोसों दूर रखता है 'खजूर'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -