अगर चाहिए ज्यादा माइलेज तो इन बातों का रखे ध्यान
अगर चाहिए ज्यादा माइलेज तो इन बातों का रखे ध्यान
Share:

अपनी बाइक की कम माइलेज से अगर आप परेशान और चाहते हैं कि ज्यादा माइलेज, तो यहां हम आपको सात ऐसे जरूरी और आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपकी बाइक फ्यूल की बचत करेगी. और आपको मिलेगी ज्यादा माइलेज. ड्राइव करते समय क्लच न दबायें, अक्सर देखने में आता है कि लोग हाफ क्लच दबाकर बाइक चलाते हैं जिससे माइलेज पर तो असर पड़ता ही है साथ ही इससे इंजन को भी नुकसान होता है. इतना ही नहीं अगर क्लच टाईट होने लगे तो उसे तुरंत ठीक करवा लीजिये वरना क्लच प्लेट्स खराब होने के पूरे चांस हैं.  जब बाइक हाई स्पीड यानी टॉप गियर में हो तो उस समय लो गियर का इस्तेमाल बिलकुल न करें इससे इंजन पर असर पड़ता है और फ्यूल की खपत बढ़ जाती है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

इस महीने इन पावरफुल मोटरसाइकिल ने भारत में दी दस्तक

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अक्सर लोग इंजन को आगे और साइड से किसी चीज़ से कवर कर लेते हैं यह सोचकर कि इंजन गंदा नहीं होगा, जबकि यह बिलकुल गलत है, ऐसा करने से इंजन को ठंडा होने में दिक्कत होती है क्योकिं उसे बाहर की हवा नहीं मिल पाती और इंजन का तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में न सिर्फ इंजन को नुकसान है बल्कि इससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती है. गाड़ी चलाते समय ब्रेक पेडल को दबाकर न रखें। इससे टायर्स ब्रेक मोड में चले जाते हैं जिसकी वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा फोर्स की जरूरत पड़ती है। और जब ऐसा होता है तो फ्यूल की खपत अपने आप ही बढ़ जाती है. ड्राइविंग के दौरान अगर आपको सिग्नल पर या कहीं भी 30 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन को बंद कर दें, ऐसा करने से आप काफी फ्यूल की बचत कर सकते हैं.

इस स्थान पर अपनी पंसदीदा रॉयल एनफील्ड को खरीदे आधी कीमत पर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अक्सर लोग धूप में बाइक पार्क कर देते हैं. ऐसा करने से बाइक के फ्यूल टैंक में मौजूदा पेट्रोल अपना रूप बदलकर गैस फॉर्म में तब्दील हो जाता है और हवा में उड़ जाता है. हंलाकि यह बहुत कम मात्रा में होता है. लेकिन बहुत ज्यादा देर धूप में बाइक पार्क करने फ्यूल कम हो जाता है.इसलिए हमेशा अपनी को किसी ठंडी जगह पर ही पार्क करें. टायर्स में एयर प्रेशर कभी कम न होने दें क्योंकि अगर एयर कम होगी तो इसका असर सीधा इंजन और ड्राइविंग पर पड़ेगा, हवा कम होने की वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा ताकत की जरूरत होगी और फ्यूल भी ज्यादा लगेगा, और बाइक भी भारी चलेगी, टायर्स में सही एयर प्रेशर होने से बाइक हल्की चलती है और माइलेज भी बढ़ती है.

IL & FS scam : राज ठाकरे के बचाव में उतरी शिवसेना

एलिमिनेशन के बाद जमकर फूटा उर्वशी ढोलकिया का गुस्सा, कहा- 'हमें यहां लाया ही क्यों...'

Honda CB Shine बाइक को इस जगह से खरीदने पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -