जानिए समय पर काम पूरा न होने के कारण

By Chanchala
Sep 28 2015 06:17 PM
जानिए समय पर काम पूरा न होने के कारण

आप किसी भी ऑफिस में काम करें , आपका काम समय पर पूरा होना ही चाहिए.लेकिन कई बार आप अपने काम को निर्धारित समय के अंदर सही ढंग सेव पूरा नही कर पाते हैं. जानिए कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपना काम समय पर पूरा कर सकते हैं:-

1) समय की बर्बादी:- ऑफिस में कभी भी समय व्यर्थ न करें.ऑफिस में टाइम पास के तोर पर ऐसे काम नही करे जिनका ऑफिस के लिए कोई हित नही हैं.व्यर्थ समय की बर्बादी से आप कंसन्ट्रेट होकर काम नही कर पाते हैं.जिससे काम समय पर पूरा नही हो पता हैं.

2) परिवेश:- आपके आसपास का माहोल,आपका परिवेश भी इसके लिए जिम्मेदार होता हैं.यदि आप अपने आसपास के लोगो के साथ फ़िज़ूल की बातो में लगे रहेंगे तो आप समय पर काम नही कर पाएंगे.

3)उद्देश्य:- आपके काम के लिए लक्ष्य निर्धारण ज़रूरी होता है.जब तक आप एक लक्ष्य तय नही करेंगे तबतक आपके काम में बाधा आएँगी.

4)क्षमता:-समय के अनुसार अपनी क्षमताओ की जांच करते रहे इससे आपको अपने आपके बारे में पता चलेगा की आपके प्रयास में कहा कमी रह रही हैं.

5)एकाग्रता:- काम करने के लिए एकाग्रता होना ज़रूरी होता हैं.आपको कई लोग ऐसे भी मिलेंगे जो आपको काम करने में डिस्टर्ब भी करेंगे.ऑफिस में होने वालीं पॉलिटिक्स से बचे.