आपके भी टूटते हैं नाख़ून तो जान लें इनके कारण

आपके भी टूटते हैं नाख़ून तो जान लें इनके कारण

कई बार लोगों के काम करने कारण नाख़ून टूट जाया करते हैं. ये अक्सर होने लगता है और नाख़ून कमज़ोर होने लगते हैं. डर्मटालजिस्ट के मुताबिक यह समस्या अनीकोसीज़िया (Onychoschizia) कहलाती है. अगर आप टूटे हुए नाखून की ऊपरी परत को हटाते हैं तो निचला हिस्सा पतला और टूटा-फूटा सा दिखने लगता है. ये बेहद ही अजीब लगता है और इससे आपके नेल्स भी भद्दे दिखाई देते हैं. तो इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि नाखूनों को पोषण कैसे दें. 

नाखून टूटने के कारण
* पोषक तत्वों की कमी- आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन ई, विटामिन ए की कमी के कारण नाखून टूटने की समस्या हो सकती है.

* सिस्टम से संबंधित पुराना रोग- नाखून टूटना लीवर या क्रोनिक रीनल फेल्योर जैसी किसी पुरानी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है.

* ट्रॉमा- यदि आपको बच्चों की तरह नाखून चबाने या अंगूठा चूसने की आदत है. तो आपके नाखून टूट सकते हैं.

* नेल हार्डनर, नेल पॉलिश, नेल पॉलिश रिमूवर और नाखूनों पर लगायी जानेवाली चीज़ों में मौजूद केमिकल्स की वजह से भी नाखून को नुकसान पहुंच सकता है. जिससे वे कटे-फटे और टूटे-फूटे बन जाते हैं.

नाखून टूटनें से ऐसे बचाएं
* अगर आपके नाखून भी बार-बार टूटते हैं तो, डॉ. शेफाली त्रासी आपको प्रोटीन से भरपूर खाना और विटामिन ए सप्लिमेंट की सलाह देती हैं. नाखून न चबाएं.

* घर की साफ-सफाई और काम करते हुए ग्लव्ज़ पहनें. साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल होनेवाले उत्पादों, हेयर कलर और केमिकल्स से आप नाखूनों को बचा सकते हैं.

* अपने नाखूनों का ध्यान रखें और उन्हें मॉश्चराइज़ करें.

* विटामिन ई और इसेंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर चीज़ें अपनी डायट में शामिल करें.

सांवले रंग के लोगों इन बातों पर कभी ना दें ध्यान

ड्राई स्किन से काफी बेहतर है ऑयली स्किन, जानें इसके अनेक फायदे

डैंड्रफ और दोमुंहे बालों के लिए ऐसे लाभकारी है घी