आखरी क्यों होता है गंजापन
आखरी क्यों होता है गंजापन
Share:

आजकल गंजेपन से बहुत से लोग परेशान है. गंजेपन के बहुत से कारण हो सकते हैं जिसके कारण सर बाल धीरे धीरे गायब होने लगते हैं आज हम कुछ ऐसे ही कारणों पर नजर डालेंगे। ज्यादातर आनुवंशिकी की वजह से बहुत से लोगों में गंजापन आ जाता है लेकिन कभी कभी बालों का झड़ना सिर्फ आनुवंशिकी के अलावा अन्य चीजों के कारण भी होता है. यह एक मिथक है कि गंजापन पूरी तरह से अपनी मां के परिवार के आनुवंशिकी पर निर्भर है लेकिन सच तो यह है कि आपके माता और पिता किसी की भी फेमिली में अगर गंजापन की आनुवंशिकता है तो इसका असर आप पर जरूर पड़ेगा और आपके गंजा होने के चांस बने रहेंगे।

महिलाओं में बालों के झड़ने का मुख्य काण यह देखा गया है कि वो अपने बालों को बहुत खींच कर बांधती है. बहुत सारी महिलाएं जो बच्चे को जन्म देती हैं वो जन्म देने के कुछ कुछ महीनों बाद असामान्य बालों के झड़ने का अनुभव करती हैं।

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो इसका मतलब है कि आपके खून में उन पोषक तत्वों की कमी है जो आपको चाहिए और जिसका मतलब है कि आपके बालों को भी वो पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे जिनकी इन्हें जरुरत होती है और इसलिए ही बाल भी झड़ने लगते हैं.

कीमोथेरेपी, रक्तचाप, हार्मोनल, माइग्रेन और सीज़र के लिए दी जाने वाली कुछ दवाओं के साइड इफ़ेक्ट के कारण भी बाल झड़ने लगते है. अगर आपने हाल ही में कोई दवाई लेनी शुरू किया है तो आपको डॉक्टर्स से इसके साइड एफीक्टस के बारे में जरूर जानकारी लेनी चाहिए।

अगर किसी भी इंसान को यह लगता है कि उसके सर के बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो उसको डॉक्टर के पास जाकर सलाह लेनी चाहिए ताकी वो ब्लड टेस्ट और चेकअप के द्वारा इसके पीछे के कारणों की जाँच करके इलाज शुरू कर सके.

जानिए अपने शैम्पू से जुडी कुछ बाते

स्विमिंग के दौरान अपने बालो का रखे धयान

जानिए तिल के तेल के प्रमुख लाभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -