तो जानिए क्यों लिखा होता है जीन्स की ज़िप पर YKK

तो जानिए क्यों लिखा होता है जीन्स की ज़िप पर YKK

फ्री टाइम में जब भी हम रहते हैं तो तरह तरह की बातें हमारे दिमाग में आती हैं और वो बातें वाकई सोचने लायक होती हैं. लेकिन हम उन पर कभी ध्यान नहीं देते. कई ऐसी चीज़ें होती हैं जो हमे फ़िज़ूल लगती है लेकिन उनका काफी मतलब होता है. ऐसा आपके साथ भी हुआ होगा. इसी तरह हम बात कर रहे हैं जीन्स की. जी हाँ, जीन्स की, जिसे आप सभी पहनते हैं. उसमें आपने कभी एक बात पर ध्यान नहीं दिया होगा. तो आइये जानते हैं क्या है उस जीन्स में जिसकी हम बात कर रहे हैं. 

तो क्या आपने कभी सोचा है की आपकी जीन्स की ज़िप पर YKK क्यों लिखा होता है. अगर देखा हो तो यद् होगा, नहीं तो अब पहले ध्यान देना तब इस बात का भी जवाब मिलेगा. नहीं सोचा तो जान लीजिये हम बताते हैं आपको इसके पीछे का राज़. ये बात आपको शायद ही कोई बता पायेगा जिसे हम बताने जा रहे हैं. 

दरअसल ,YKK का फुलफॉर्म Yoshida Kogyo Kabushikigaisha है. ये दुनिया की सबसे पहली ज़िप निर्माता कंपनी है. इस कंपनी ने लगभग आधे से ज्यादा ज़िप बनायीं हैं. ये 71 देशों में मौजूद है. 1934 में टोक्यो के एक व्यापारी Tadao Yoshida ने इसका आविष्कार किया था. किसी बड़ी खोज पर ध्यान न देते हुए इस छोटी-सी खोज लाखों लोगों के रोज़गार का ज़रिया है. चेन के अलावा YKK कपड़ों और बैग में लगने वाले और भी उत्पाद बनाती है. इस कंपनी का सबसे बड़ा प्लांट Georgia, USA में है, जहां हर रोज़ 70 लाख ज़िप बनती है.

यहां लगता है देश का सबसे बड़ा बकरों का मेला, इतनी होती है कीमत

92 साल के इस आदमी की हैं 130 पत्नियां है और 203 बच्चे, करना चाहता है एक और शादी

ऐसा गांव जहाँ बचपन और जवानी में ही बूढ़े हो रहे हैं लोग