जानें क्यों होती है थकान और क्या है इसके उपाय

थकान जिससे हर कोई परेशान ही रहता है. यानि इससे राहत पाने के लिए लोग सोना पसंद करते हैं ताकि उनकी सेहत ठीक रहे. कुछ लोगों की शिकायत होती है कि वो हमेशा थकान महसूस करते हैं. शारिरिक थकान के अलावा लोगों को मानसिक थकान भी होती है. कुछ लोगों में थकान कमजोरी की वजह से होती है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसके मुख्य कारण क्या है. 

थकान के मुख्य कारण 
ज्यादातर लोगों में थकान कमजोरी की वजह से होती है. तो वहीं कुछ लोगों को डायबिटीज और थायरॉइड की वजह से थकान होती है. अगर आपको भी अक्सर थकावट लगती है या सुस्ती महसूस होती है तो जरूरी टेस्ट करवाने चाहिए. ज्यादा मेहनत करने वालों में मांसपेशियों में थकान महसूस होती है. पैरों में थकान उन लोगों को ज्यादा होती है जो ज्यादा पैदल चलते हैं या उम्र की वजह से भी थकान लगती है. लेकिन इसे दूर करने के उपाय भी हैं. 

थकान दूर करने के उपाय 

हेल्दी नाश्ता जरूरी 
अगर आपको बार-बार थकान या सुस्ती लगती है तो आपको अपने नाश्ते पर ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि जब आप नाश्ता हेल्दी नहीं करते हैं तो शरीर को थकान तो लगती ही है. साथ में आप मानसिक थकान के भी शिकार होने लगते हैं. नाश्ते में अंकुरित अनाज के साथ फाइबर और प्रोटीन वाली डाइट शामिल करके थकान की परेशानी दूर कर सकते हैं.

मानसिक थकान दूर करने का तरीका 
अगर आप ज्यादा तनाव या स्ट्रेस लेते हैं तो मानसिक थकान लगती है. इसके अलाव जिनके खाने में विटामिन की मात्रा कम होती है उनको भी मानसिक थकान का अनुभव होता है. मानसिक तनाव और मानसिक थकान दूर करने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेने के साथ हेल्दी डाइट लेनी चाहिए.

मांसपेशियों की थकान कैसे दूर करें 
जो लोगो रोजाना एक्सरसाइज करते हैं उनको कभी-कभी मांसपेशियों की थकान का अनुभव होता है. इसके लिए आपको अपने डाइट में तरल पदार्थों के सेवन पर ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आपको मांसपेशियों की थकान बार-बार लगती है तो एक्सरसाइज और तरल पदार्थों पर ध्यान जरूर दें.

रात में दूध में मिलाकर करें देसी घी का सेवन, होंगे अनेक फायदे

प्रेगनेंसी में लापरवाही आपके लिए हो सकती है खतरनाक

तेज पत्ता करेगा आपके तनाव को दूर, ऐसे लें उपयोग में

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -