इस तरह से शुरू हुआ था Mother's Day का इतिहास
इस तरह से शुरू हुआ था Mother's Day का इतिहास
Share:

Mother's Day का इतिहास भी काफी पुराना है. ये हर किसी के लिए खास होता है और हर कोइ इसके लिए स्पेशल तैयारी भी करते हैं. आपको बता दें, कुछ विद्वानों का दावा है कि मां के प्रति सम्मान यानी मां की पूजा का रिवाज पुराने ग्रीस से आरंभ हुआ है. कहा जाता है कि स्य्बेले ग्रीक देवताओं की मां थीं, उनके सम्मान में यह दिन मनाया जाता था. तभी से ये दिन मानना शुरू हुआ है. उस समय में यह दिन त्योहार की तरह मनाने की प्रथा थी.  

दरअसल, मदर्स डे ग्राफटन वेस्ट वर्जिनिया में एना जॉर्विस द्वारा समस्त माताओं और उनके मातृत्व के लिए तथा विशेष रूप से पारिवारिक संबंधों को सम्मान देने के लिए आरंभ किया गया था. लेकिन अब यह दिवस अब दुनिया के हर कोने में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता हैं. वहीं इस दिन कई देशों में विशेष अवकाश घोषित किया जाता है. यूरोप और ब्रिटेन में मां के प्रति सम्मान दर्शाने की कई परंपराएं प्रचलित हैं. उसी के अंतर्गत एक खास रविवार को मातृत्व और माताओं को सम्मानित किया जाता था. जिसे मदरिंग संडे कहा जाता था.

जानकारी दे दें, मदरिंग संडे फेस्टिवल, लितुर्गिकल कैलेंडर का हिस्सा है. यह कैथोलिक कैलेंडर में लेतारे संडे, लेंट में चौथे रविवार को वर्जिन मेरी और 'मदर चर्च' को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता हैं.  

इसके बाद 1912 में एना जॉर्विस ने सेकंड संडे इन मई फॉर 'मदर्स डे' को ट्रेडमार्क बनाया और मदर डे इंटरनेशनल एसोसिएशन का गठन किया. 

अमेरिका में सबसे पहले मदर डे प्रोक्लॉमेशन जुलिया वॉर्ड होवे द्वारा मनाया गया था. होवे द्वारा 1870 में रचित "मदर डे प्रोक्लामेशन" में अमेरिकन सिविल वॉर (युद्घ) में हुई मारकाट संबंधी शांतिवादी प्रतिक्रिया लिखी गई थी.

हैप्पी मदर डे 2019 :- इन ख़ास स्पेशल इमेज, ग्रीटिंग,संदेशों से दें अपनी माँ को बधाई

Mother's day : इस बार अपनी माँ को दें कुछ खास सरप्राइज, एक दिन पहले करें तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -