कम उम्र में आ रहा गंजापन, तो पहले जान लें इसके कारण

कम उम्र में आ रहा गंजापन, तो पहले जान लें इसके कारण

बाल झड़ने की समस्या बहुत बहुत आम हैं, लेकिन जब युवावस्था में भी हेयर लॉस होने लगता है. सिर्फ लड़कियों को ही नहीं, ये परेशानी पुरुषों को भी होती है. वर्तमान समय में तो बहुत कम उम्र में ही बाल झड़ने लगे हैं. पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है. कम उम्र में बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए. 

बाल झड़ने के क्या कारण हैं ?
हेयर लॉस के बारे में डॉक्टर्स बताते हैं कि बालों की एक लाइफ साइकिल होती है. लाइफ साइकिल के हिसाब से देखें तो ग्रोइंग फेज, रेस्टिंग फेज और शेडिंग फेज से गुजरते हैं. ऐसा शरीर के हर बाल के साथ होता है.

इस बारे में डॉक्टर बताते हैं कि शरीर में कई परेशानियों की वजह से बाल अपनी साइकिल पूरी नहीं करते हैं. ग्रोइंग फेज, रेस्टिंग फेज को छोड़कर बाल सीधे शेडिंग फेज में आने लगते हैं.

आमतौर पर बाल झड़ने के मुख्य कारणों में तनाव, मानसिक परेशानी और शरीर में विटामिन और हार्मोन में बदलाव को माना जाता है. डॉक्टर भी यह मानते हैं कि शरीर औद दिमाग में जब तनाव ज्यादा होता है तब बालों का झड़ना ज्यादा होता है.

तनाव व डिप्रेशन करें कम 
यह बाल झड़ने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है. अगर आप लगातार तनाव और डिप्रेशन में रहते हैं तो तेजी से बाल झड़ने लगते हैं. डिप्रेशन को कम करने के लिए ली जाने वाली दवाओं से भी बाल झड़ने लगते हैं. इससे बचने के लिए आपको तनाव और डिप्रेशन को प्राकृतिक तरीके से कम करना चाहिए.

सही शैम्पू का चुनाव 
बाजार में ऐसे माइल्ड शैम्पू अवेलेबल हैं, जो बालों को वॉश तो करते हैं लेकिन कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। सप्ताह में कम से कम एक दिन हेयर कंडिशनिग जरूरी है। यह हेयर टेक्सचर को स्मूथ रखता है और बालों को आसानी से टूटने नहीं देता।

एक्सरसाइज
एक्सरसाइज हमारे बॉडी मेटाबोलिज्म को स्वस्थ और संतुलित बनाती है। नियमित एक्सरसाइज करें। न्यूट्रिशियस और बैलेंस डाइट लें। यह हमारी बॉडी और माइंड दोनों को हेल्दी बनाता है। हमारे हेयर फॉलिकल्स को भी।

कम उम्र में सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं देसी तरीके

बारिश में भीगने के होते हैं कई फायदे

मानसून में बालों और स्किन एक ऐसे रखें ख्याल