इन कारणों से होती है पीरियड्स में देरी
इन कारणों से होती है पीरियड्स में देरी
Share:

पीरियड्स में देर होने पर हर किसी का दिमाग गर्भावस्था की तरफ इशारा करता है. पीरियड लेट होने के कई कारण हो सकते हैं जिनसे आप अनजान रहते हैं. जरुरी नहीं कि पीरियड्स लेट हो रहे हैं तो आप प्रेग्नेंट ही हैं. बल्कि ऐसा तो उन लड़कियों के साथ भी होता है  जो शादीशुदा नहीं होती हैं. आपकी लाइफस्टाइल भी पीरियड में देरी की मुख्य वजह हो सकती है. तो आपको बताते हैं कि वो कौन से कारण हैं जिससे कई बार पीरियड में देरी हो जाती है. इन्हें जानकर आप भी समझ जायेंगे.

* लगातार सफर करने की वजह से या लंबी उड़ानें, नई जगहों पर जाने से पीरियड के समय में बदलाव आता है. कुछ के लिए यह समय जल्दी होता है और कुछ के लिए काफी देर हो सकता है. 

* नई नौकरी या एक नए कॉलेज के लिए अगर आपके लाइफस्टाइल में निरंतर बदलाव आता है तो मासिक चक्र बिगड़ सकता है. ये सच है कि बदवाल की वजह से हार्मोन भ्रमित करते है जिससे पीरियड समय से पहले या फिर देरी से आता है. 

* ब्रेकअप, फाइनल एग्जाम या फिर बॉस की वजह से तनाव पैदा होता रहता है, इस वजह से भी पीरियड्स में देर हो सकती है.

* कई बार जुकाम या सर्दी होने पर भी पीरियड के टाइम में बदलाव आता है. अगर आप पीरियड समय के आसपास बीमार होती है तो संभावना है कि पीरियड 2 सप्ताह तक लेट हो जाएं.

* धीरे-धीरे वजन बढ़ना या घटना स्वास्थ्य के लिए ठीक रहता है लेकिन परहेज करके वजन घटाना या फिर अधिक कैलोरी लेकर वजन प्राप्त करना, बॉडी में अचानक पैदा हुए इस उतार चढ़ाव से पीरियड समय प्रभावित हो जाता है. नए शरीर के लिए आपके बदलते हार्मोन अनुकूल नहीं रहते जिसका सीधा प्रभाव आपके पीरियड पर पड़ता है.

आपको भी है बैठे-बैठे पैर हिलाने की आदत तो इस बीमारी के हैं शिकार

सिर्फ पानी ही घटा सकता है आपका वजन, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -