जानें रोड पर बनी सफेद और पीली पट्टियों का मतलब
जानें रोड पर बनी सफेद और पीली पट्टियों का मतलब
Share:

सड़कों पर चलते समय आपने उनके बीच में बनी पीली और सफेद लाइनें देखी होंगी। कुछ लोगों ने इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश भी की होगी, तो कुछ ने सोचा होगा कि शायद ये सड़कों को डेकोरेट करने के लिए बनाई जाती हैं। लेकिन इसके पीछे वजह कुछ और ही है। आज हम आपको बताते हैं कि ये लाइनें क्यों बनाई जाती हैं? 

दो पीली लाइन : दो पीली लाइन का मतलब है कि आप अपनी ही लेन में गाड़ी चलाएं और ओवरटेक न करें.

टूटी हुई पीली लाइन : सड़कों पर बनी टूटी हुई पीली लाइन का मतलब है कि आप लोगों को आसानी से ओवरटेक कर सकते हैं. लेकिन अपनी और सामने वाले की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए.

एक पीली लाइन : सड़कों के बीचोंबीच बनी एक पीली लाइन का मतलब है कि आप ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन एक लेन से दूसरी लेन पर नहीं जा सकते हैं. हालांकि, भारत के हर राज्य में पीली लाइन का मतलब अलग होता है, जैसे तेलंगाना में कोई भी गाड़ी को ओवरटेक नहीं कर सकता.

लंबी पीली लाइन के साथ जुड़ी हुई टूटी पीली लाइन : अगर आप टूटी हुई पीली लाइन के साइड में गाड़ी चला रहे हैं तो आप ओवरटेक कर सकते हैं. वहीं, अगर आप लंबी लाइन के साइड में गाड़ी चला रहे हैं तो आप ओवरटेक नहीं कर सकते.

एक सफेद लाइन : सड़क पर बनी एक सफेद लाइन का मतलब होता है कि जिस लेन में आप गाड़ी चला रहे हैं, आपको उसी लेन में चलना होगा. यानी आप अपनी लेन बदलकर दूसरी तरफ नहीं जा सकते.

टूटी हुई सफेद लाइन : सड़क पर बनी टूटी हुई सफेद लाइन का मतलब होता है कि आप अपनी लेन बदल सकते हैं, लेकिन बहुत सावधानी के साथ.

नोएडा के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर के घर इनकम टैक्स का छापा

भंसाली की सुरक्षा के लिए ऑफिस के बाहर लगा 24 घंटे पुलिस का पहरा

चाय के दीवानों को जाने किसी चाय पसंद आती है, देखिये इस फनी वीडियो में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -