तो इसलिए चलते हैं बादल और इसलिए दिखते हैं ग्रे, जानिए साइंस
तो इसलिए चलते हैं बादल और इसलिए दिखते हैं ग्रे, जानिए साइंस
Share:

बचपन में साइंस तो बहुत पढ़ा है और उसमे ज़मीन से लेकर आसमान तक की सारी बातें भी पढ़ी हैं. तो क्या आप ये बता सकते हैं कि बादल चलते क्यों हैं या फिर उड़ते क्यों हैं? इस बात की जानकारी आपको शायद होगी या फिर नहीं होगी. तो चलिए आपको भी अगर नहीं पता है तो हम आपको दे देते हैं इस बात की जानकारी जिसे आप भी जानना ज़रूर चाहेंगे.

दरअसल, बादल चलते हैं या फिर उड़ते हैं, इस बात का कारण है हवा का चलना. जी हाँ, जैसा की आप जानते हैं धरती हमेशा ही एक दिशा में घूमती है और बदल अपनी चाल अपने हिसाब से चलते हैं अगर ये नहीं चलते तो पृथ्वी की तरह ये भी एक ही दिशा में घूमते हैं. बादल बनने का समय कुछ मिनट भी हो सकता है और कुछ घंटे भी लग सकते हैं.

बादल में मौजूद पानी समुद्रों, नदियों, तालाबों और झीलों से आता है. ये देखने में तो हमे बहुत ही हल्के लगते हैं लेकिन इनमे भी वजन होता है. बदल हमे धुएं की तरह लगते हैं लेकिन काफी बड़े भी हो सकते हैं. इनकी रफ़्तार करीब 146 फीट प्रति सेकंड की हो सकती है. जब बादलों में पानी भर जाता है तब सूर्य की रौशनी इसे रिफ्लेक्ट नहीं कर पाती और ये सफ़ेद नहीं दिख पाते और इसीलिए हमे ये बादल ग्रे आया फिर स्लेटी कलर के दीखते हैं.

ऐसे उलटे सीधे होते हैं हमारे BFFs, जानिए इनकी हरकतें

Video : लूडो आपने भी खेला होगा, और ऐसी ही कुछ हरकतें भी की होंगी

तो इसलिए पेड़ पर उलटे लटकते हैं चमगादड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -