तो इस कारण एक ही क्रम में नहीं होते कीबोर्ड के Keys

तो इस कारण एक ही क्रम में नहीं होते कीबोर्ड के Keys

हर कोई कंप्यूटर पर काम करता है और इसके आदी भी हो चुके हैं. इसकी तकनिकी और स्पीड की वजह से ही वर्तमान समय गतिशील हुआ हैं. ऐसे  ही हम बात करें कीबोर्ड की तो आपने ये देखा ही है कि कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी अक्षर एक ही क्रम में नहीं होते. ऐसा क्यों होता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आइये आज हम बताते हैं आपको इसके पीछे की अनोखी वजह से बारे में.

आपको पता ही होगा, कंप्यूटर का आविष्कार 19वीं सदी में चार्ल्स बैबेज नामक एक प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रोफेसर ने किया था. इसलिए उन्हें 'कंप्यूटर का पिता' भी कहा जाता है. हालांकि तब से लेकर अब तक कंप्यूटर में कई बदलाव हुए. कीबोर्ड और मोबाइल के कीपैड में शुरुआती अक्षर क्वार्टी (QWERTY) से शुरू होते हैं. क्रिस्टोफर शॉल्स ने क्वार्टी की रूपरेखा तैयार की थी. सबसे पहले साल 1874 में आये टाइपराइटर में शब्दों का इस्तेमाल इसी तरह हो रहा था. तब उस समय इसे रेमिंग्टन-1 के नाम से जाना गया.

बता दें, जब शॉल्स शब्दों की पद्धती और क्रम का निर्धारण कर रहे थे तो उन्होंने यह पाया की जब क्रम को सीधा रखा गया तो बटन जाम हो रहे थे और एक के बाद एक होने की वजह से दबाने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था. उस समय टाइपराइटर में बैकस्पेस का बटन नहीं होता था. यही वजह है कि कीबोर्ड में क्वार्टी (QWERTY) शब्दों का इस्तेमाल शुरू किया गया, ताकि टाइप करने में आसानी हो. इसी कारण कीबोर्ड के कीस एक ही क्रम में नहीं होते.

करोड़ों में है इन जूतों की कीमत, जानें क्या हैं ऐसा खास

भारत में यहां खुला पहला गार्बेज कैफ़े, कचरे के बदले खा सकेंगे भर पेट खाना

'मोटी महिलाएं स्वर्ग नहीं जाती..' पादरी की ये बात सुनकर मोटी महिला ने दिया धक्का