LPG सिलिंडर के इन नम्बरों में छुपी है गहरी बात

आज से कई सालों पहले तक मध्यमवर्गीय परिवार के लोग केरोसिन वाले स्टोव का यूज करते थे. लेकिन आज हम जिस युग में है उस युग में लगभग सभी लोग LPG सिलिंडर तो यूज करते ही होंगे. आज हम आपको बताने जा रहे है LPG सिलिंडर के बारे में एक ऐसी बात जिसके बारे में अगर आप जान लेंगे तो घर में लगे LPG सिलिंडर की फ़िक्र दूर हो जाएगी.

आपके घर में लगे LPG सिलिंडर में आपने एक बात तो नोटिस की ही होगी, की उसमें ऊपर लगी पट्टियों में देखने पर किसी एक पट्टी में आपको पीले अक्षरों में कुछ नंबर दिखाई देते है. यह नंबर कुछ इस प्रकार होते है जैसे B17, D19 आदि. लेकिन क्या आप जानते है यह नंबर आपके सिलिंडर में क्यों होते है. 

दरअसल सिलिंडर पर यह नंबर सिलिंडर की एक्सपायरी डेट दिखाने के लिए लिखे जाते है लेकिन हम लोगों में से अधिकतर लोग शायद इस बारे में नहीं जानते है. आइए आपको बताते है, कैसे यह एक्सपायरी डेट को बताते है. इन पट्टियों में पर आपको जो नंबर दिखाई देंगे उसमें आपको ABCD में से कोई एक और साथ में जो डिजिट लिखी होती है वो एक्सपायरी डेट का ईयर शो करती है. 

एक उदहारण देकर आपको समझाते है ताकि जब भी आप अपने घर में कोई सिलिंडर देखे तो उसके बारे में पता कर पाए. आपके सिलिंडर में ABCD का मतलब होता है साल के महीने, इन महीनों को तीन-तीन के ग्रुप में बांटा गया है, जैसे A का मतलब जनवरी,फरवरी, मार्च. वहीं B का मतलब अप्रेल, मई, जून. C का मतलब जुलाई, अगस्त, सितम्बर. D का मतलब अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर. वहीं आगे लिखी डिजिट में अगर 18 लिखा है तो उसका मतलब 2018 है, 19 का मतलब 2019 का मलतब 2022.

चलिए यह तो हो गई नंबर्स की बात अब बताते है आपके सिलिंडर पर असल में लिखा क्या होता है. मान लीजिए कि आपके सिलिंडर पर लिखा हो B17 इसका मतलब आपकी सिलिंडर 2017 का है जिसकी एक्सपायरी डेट निकल चुकी है. वहीं अगर आपके सिलिंडर पर C18 इसका मतलब आपके सिलिंडर की एक्सपायरी डेट जुलाई से सितम्बर के बीच इस साल यानि 2018 में खत्म हो रही है. तो दोस्तों इन नंबर्स के पीछे बस यही कहानी छुपी हुई थी. उम्मीद करते है हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर हाँ तो इस आर्टिकल को आप शेयर कर कर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक भी यह जानकारी बाँट सकते है. 

World Drug Day: प्राकृतिक उपायों को अपनाकर छोड़ा जा सकता है नशा

'First Dancing Girl' को समर्पित किया गूगल ने डूडल

धरती पर इस जगह है नर्क का द्वार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -