डार्क सर्कल होने के पीछे ये हैं कारण

डार्क सर्कल होने के पीछे ये हैं कारण

डार्क सर्किल को लेकर महिलाएं काफी परेशान रहती हैं. इसके कई कारण भी होते हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता होता है. आज के समय में महिलाओं की मुख्य समस्या बन गई है. इसके उपाय तो आप करते ही हैं  लेकिन इसके कारण भी आप जान लें जिसके कारण आप भी नहीं जानते होंगे. तो चलिए आपको बता देते हैं.

आयरन

शरीर में आयरन की कमी का होना जिससे त्वचा कि सेल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता. जो लोग शरीर में खून की कमी के कारण अत्यादिख कमजोर रहते है और एनीमिया के शिकार होते हैं उनके शरीर में आयरन की मात्रा अत्याधिक कम होती है इससे उनकी आंखों के नीचे की त्वचा बेजान होने लगती है और आखों के नीचे कालापन तेजी से बढ़ने लगता है. इस समस्या से निजात पाने के लिये आप हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, पालक, बीन्स, दाल, नट्स, ब्राउन राइस, गेहूं, सूखे मेवों का सेवन करें. इनका सेवन करने से आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरी होगी.

विटामिन E

विटामिन ई का सेवन करने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है. यदि शरीर में इस तत्व की कमी हो जाये तो त्वचा बेजान होकर मुराझाने लगती है. शरीर में विटामिन E की कमी ना हो इसके लिये आप पालक, ब्रोकोली, सूरजमुखी के तेल, या उसका बीज, मूंगफली, बादाम, आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें.  

विटामिन C 

विटामिन सी त्वचा के डार्क सर्कल से झुटकारा करने का सबसे अच्छा उपचार माना गया है. विटामिन सी त्वचा के लचीलापन को बनाये रखने के साथ ये ब्लड वेसल्स को मज़बूत बनाये रखने में मदद करता है.  

विटामिन A 

विटामिन A एक बेहतरीन एंटी एजिंग विटामिन की तरह काम करता है. विटामिन ए त्वचा की झुर्रियों को दूर करके कोलेजन के उत्पादन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे त्वचा में निखार आता है आंखों के नीचे कालेपन को दूर करता है इसकी कमी को पूरा करने के लिये आप मक्खन, गाजर, खीरा, पपीता, तरबूज़, टमाटर, आम आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करें.

गर्भावस्था के दौरान याददाश्त पर भी होता है असर, रखें इन बातों का ख्याल

ब्रैस्ट फीडिंग से नहीं बल्कि इन कारण से बिगड़ता है ब्रैस्ट का शेप

मोटापा कम करता है भुना हुआ चना, और भी हैं कई फायदे