दो हजार के नए नोट को इस तरह पहचानें
दो हजार के नए नोट को इस तरह पहचानें
Share:

नई दिल्ली : इन दिनों देश में नोटबन्दी को लेकर सड़क से लेकर संसद तक हंगामा मचा हुआ है. 500 और 1000 रुपए के बड़े नोट बन्द किए जाने से लोग नए नोट पाने या बदलने के लिए बैंकों और एटीएम की कतारों में खड़े है. इसी बीच बाजार में अब 2000 रुपए का नया नोट भी आ चुका है. हालांकि 2000 रुपए के नोट को लेकर आम लोगों में थोड़ा असमंजस हैं.

एक पुरानी कहावत है कि बस्ती बसी नही और चोर आ गए. यह उक्ति कर्नाटक की उस घटना पर मुफीद बैठती है जिसमें किसी ने एक किसान को 2000 रुपए के नए नोट की फोटो कॉपी थमाकर ठग लिया था. इसीलिए लोगों को 2000 रुपए के नए नोट के बारे में सतर्क करना जरुरी है.

इस बारे में बता दें कि 2000 रुपए का नया नोट गीला होने पर रंग छोड़ने लगता है. यह बात सौ फीसदी सच है. इस बात का खुलासा खुद आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने किया है. उन्होंने खुद बताया कि अगर आपके हाथ में रखा 2000 रुपए का नया नोट गीला होने पर रंग नहीं छोड़ता है तो समझ लीजिये कि यह नकली नोट है.

सचिव ने बताया कि नई करेंसी के नोट गीला होने पर रंग छोड़ते हैं, क्योंकि ये नोट जिस पेपर से बने हैं उसकी प्रकृति ही ऐसी है. बता दें कि दास का यह बयान तब आया है जब हाल ही में इंटरनेट पर लोगों ने एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें दिखाया गया था कि नए नोट कलर छोड़ रहे हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -