कभी पंचम दा के नाम से भी पहचाने जाते थे RD बर्मन, जानिए क्या है इसके पीछे की कहानी
कभी पंचम दा के नाम से भी पहचाने जाते थे RD बर्मन, जानिए क्या है इसके पीछे की कहानी
Share:

संगीत के विश्व में बहुत दिग्गज हुए कुछ ने इस दुनिया में वो मुकाम पाया जो हर किसी का सपना होता है. आरडी बर्मन यानी कि राहुल देव बर्मन मूवी दुनिया के चमकते वो सितारे हैं जो की अक्सर ही चमकता ही रहने वाला है. मूवी जगत में अपने नायाब संगीत से बर्मन ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया और भारतीय मूवीज में संगीत को एक अलग स्तर तक ले जा सकते है. उन्होंने 60 से लेकर भी 80 के दशक तक सैकड़ो मूवीज में सुपरहिट गाने दिए. जब तक पंचम दा थे तब तक सिर्फ वो ही थे, उनका कद इतना बड़ा और संगीत का प्रभाव इतना अधिक था कि सब उनके आगे गायब से हो गए थे.

आरडी बर्मन (RD Burman) का जन्म 27 जून 1939 में हुआ था. वो उस समय कोलकाता के एक राजसी खानदान से संबंध रखते थे. बर्मन दा घर का माहौल ही संगीतमय रहा. प्रत्येक स्थान पर उनके क्रिएटिव लोग थे. उनके पिता सचिन देवबर्मन भी हिंदी सिनेमा के संगीतकार थे और मां मीरा देवबर्मन एक गीतकार थीं. वहीं RD बर्मन के दादा और दादी त्रिपुरा और मणिपुर के क्रमशः राजकुमार और राजकुमारी थे. RD बर्मन की पढ़ाई लिखाई बंगाल में ही पूरी हुई थी. उनके घर संगीत का माहौल था इस कारण से उन्होंने छोटी उम्र में ही संगीत बनाना शुरू किया था.

पंचम' नाम पड़ने के पीछे है दिलचस्प कहानी: RD बर्मन का एक और नाम था जिसपर कई बार चर्चा हो चुकी है. उन्हें प्यार से लोग पंचम दा भी कहा जाता है. पंचम नाम पड़ने के पीछे भी एक कहानी है.उनका नाम पहले 'तबलू' रहा. उनका पंचम नाम पड़ने के पीछे की कहानी के बारें में जानकारी दी कि जब वो बचपन में रोया करते थे तब उनके रोने के स्वर सरगम के 'प' की तरह सुनाई पड़ते थे. इसलिए उनकी नानी ने उनका ये नाम रख दिया. पंचम दा का मूवी का सफर कुछ ऐसा रहा कि उन्होंने अपने समय के सर्वश्रेष्ठ निर्माता-निर्देशक और अभिनेता के साथ काम किया.

वहीं RD बर्मन की पुण्यतिथि पर त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब ने KOO करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है, उन्होंने लिखा है- महान भारतीय संगीतकार राहुल देव बर्मन जी की पुण्य तिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। भारतीय संगीत उद्योग में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा और उनके कार्यों को दुनिया भर के लोग पसंद करेंगे।

 

आमिर की बेटी ने शेयर की ब्वॉयफ्रेंड की ऐसी तस्वीर कि देखते रह गए लोग

पत्नी संग अस्पताल में भर्ती हुए यह मशहूर अभिनेता, हुआ है कोरोना संक्रमण

डंडे के साथ योगा करती दिखीं मलाइका, फैंस को बताया कैसे करें?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -