जारी हुआ राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, लड़कियों ने मारी बाजी

RBSE मतलब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। बोर्ड ने पहले 12वीं साइंस एवं कॉमर्स के नतीजे घोषित किए। छात्र RBSE के ऑफिशियल पोर्टल rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन करने वाले सभी अध्यापकों को 25 मई तक मूल्यांकन प्रक्रिया पूरा करने का निर्देश दिया था। 12वीं के विज्ञान तथा कॉमर्स स्ट्रीम्स में तकरीबन 2.5 लाख विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे। नतीजे की बात करें तो साइंस में 96.53 तथा कॉमर्स में 97.53 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। 

RBSE 10th 12th Result 2022, ऐसे करें चेक:-
RBSE 10th 12th का परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले राजस्थान बोर्ड के ऑफिशियल पोर्टल rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर जाकर RBSE 10th 12th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
क्रेंडेशियल डालें, सबमिट पर क्लिक करें।
स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।
विद्यार्थी नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर अपना पीडीएफ डेक्सटॉप पर सेव कर सकते हैं।

रीचेकिंग का मिलेगा विकल्प:-
परिणाम जारी करने से पहले राजस्थान बोर्ड ने विद्यार्थियों को बड़ी खुशखबरी दे दी है। इस बार बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थी अपने परिणाम से असंतुष्ट होने पर कॉपियों की रीचेकिंग करवा सकेंगे। किन्तु ध्यान रहे इसके लिए परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थियों को 10 दिनों के भीतर स्क्रूटनी के लिए आवेदन करवा होगा। इससे विद्यार्थी अपनी कॉपी ऑनलाइन डाउनलोड कर प्रिंट निकाल दोबारा जांच सकेंगे।

देश में उद्योग बन चुकी है शिक्षा, बच्चों को पढ़ने यूक्रेन जाना पड़ रहा - सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी

भारत ने किसकी कप्तानी में ICC पुरुष T20 क्रिकेट विश्व कप जीता था?

भारत का अंतिम गवर्नर-जनरल कौन था?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -