बढ़ती मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि के लिए RBI की आलोचना अप्रिय: पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव
बढ़ती मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि के लिए RBI की आलोचना अप्रिय: पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव
Share:

नई दिल्ली: आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव ने बुधवार को कहा कि बढ़ती मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि में वक्र के पीछे भारतीय रिजर्व बैंक की आलोचना करना अन्यायपूर्ण है, उन्होंने कहा कि किसी भी केंद्रीय बैंक के लिए भविष्य की अधिक सही भविष्यवाणी करना मुश्किल है।

इस महीने की शुरुआत में ऑफ-साइकिल नीति की बैठक में, केंद्रीय बैंक के दर-निर्धारण पैनल, मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो दर में 40 आधार अंकों की वृद्धि करके बाजारों को चौंका दिया। यह अगस्त 2018 के बाद से पहली दर वृद्धि भी थी, जब मुद्रास्फीति नियंत्रण से बाहर हो रही थी।

मौद्रिक नीति में अंतराल को देखते हुए, सुब्बाराव ने कहा कि इस दर में वृद्धि से मुद्रास्फीति को जल्दी से नीचे ले जाने की संभावना नहीं है। एक प्रेस ब्रीफिंग में, उन्होंने कहा, "मैंने देखा कि ऑफ-साइकिल एमपीसी बैठक के माध्यम से मौद्रिक स्थितियों को कड़ा करने के जल्दबाजी में किए गए प्रयास ने विभिन्न समस्याएं पैदा कीं।

सुब्बाराव इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि बढ़ती मुद्रास्फीति के बावजूद, आरबीआई ने ब्याज दरों में जल्द वृद्धि क्यों नहीं की।  "क्या मुद्रास्फीति बढ़ने के कारण आरबीआई पहिया पर सो गया? क्या यह मुद्रास्फीति से ऊपर की वृद्धि के पक्ष में बहुत दूर जा रहा है? क्या कार्रवाई में देरी करने में एक महत्वपूर्ण व्यापक आर्थिक लागत नहीं होगी? क्या इस घमासान से आरबीआई की विश्वसनीयता को नुकसान होगा? "यह आलोचना, मेरा मानना है, अन्यायपूर्ण है," उन्होंने कहा।

इस साल अप्रैल में, खुदरा मुद्रास्फीति 7.79 प्रतिशत के आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई, जो तेजी से वृद्धि के लगातार सातवें महीने को चिह्नित करती है। सरकार ने आरबीआई को निर्देश दिया है कि वह प्रत्येक पक्ष पर 2 प्रतिशत मार्जिन के साथ 4 प्रतिशत मुद्रास्फीति लक्ष्य बनाए रखे।

सुब्बाराव ने कहा कि अप्रैल की शुरुआत में, जब पिछली निर्धारित एमपीसी बैठक हुई थी, यूक्रेन में युद्ध हफ्तों से चल रहा था, लेकिन यहां तक कि अनुभवी सैन्य विश्लेषकों और अनुभवी राजनयिकों ने भी इसकी दिशा का अनुमान लगाने में गलत थे, जैसा कि दुनिया भर के अन्य केंद्रीय बैंक थे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में शामिल हुए ये 5 पारंपरिक खेल, आप कितना जानते हैं इनके बारे में ?

एक बार फिर गंगा किनारे शुरू हुआ शव दफनाने का खेल, लोगों में मचा हाहाकार

S&P ने बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण भारत की जीडीपी दर का अनुमान 7.3 प्रतिशत तक घटाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -