इन 2 बैंकों पर RBI की बड़ी कार्यवाही, क्या आपका भी है यहां अकाउंट तो पड़ेगा भारी असर?

बैंकिंग नियमों (Banking Rules) का सही से पालन नहीं करने की वजह से RBI अक्सर बैंकों के ऊपर कार्रवाई करते रहता है। हालिया वक़्त में विशेष रूप से सहकारी बैंकों को लेकर रिजर्व बैंक सख्त हुआ है। इस कड़ी में अब यूपी के दो सहकारी बैंक RBI के निशाने पर आए हैं। केंद्रीय बैंक ने यूपी स्थित लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक एवं अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, सीतापुर के ऊपर शिकंजा कसा है।

बृहस्परिवार को केंद्रीय बैंक ने दो अलग-अलग बयान में बताया कि लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक  एवं अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, सीतापुर दोनों की वित्तीय स्थिति खराब हो चुकी है। इसी वजह से इन दोनों बैंकों के ऊपर प्रतिबंध लगाने का फैसला लेना पड़ा है। रिजर्व बैंक ने इन दो सहकारी बैंकों के ऊपर जो प्रतिबंध लगाए हैं, उनमें इनके ग्राहकों के लिए रूपये निकालने पर लिमिट लगाना भी सम्मिलित है।

RBI ने बताया कि दोनों सहकारी बैंकों के ऊपर बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत प्रतिबंध लगाया गया हैं। दोनों सहकारी बैंकों के ऊपर ये प्रतिबंध अगले छह महीने तक लागू रहेंगे। रिजर्व बैंक 6 महीने गुजर जाने के बाद तय करेगा कि प्रतिबंधों को हटाया या नरम किया जाना चाहिए अथवा नहीं। बयान के मुताबिक, लखनऊ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक अब 30 हजार रुपये से अधिक नहीं निकाल सकेंगे। RBI ने अलग से एक बयान में बताया कि इसी प्रकार अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के ग्राहक 50 हजार रुपये से अधिक निकासी नहीं कर सकेंगे। बयान के मुताबिक, निकासी पर लिमिट के अतिरिक्त भी दोनों सहकारी बैंकों के ऊपर कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। ये दोनों सहकारी बैंक फिलहाल रिजर्व बैंक की अनुमति के बिना कर्ज नहीं दे पाएंगे। इसी प्रकार कोई निवेश करने या फंड जुटाने के लिए भी इन दोनों बैंकों को रिजर्व बैंक से अनुमति लेने की आवश्यकता होगी। ये दोनों सहकारी बैंक प्रतिबंधों के लागू रहने तक ग्राहकों से डिपॉजिट भी नहीं ले पाएंगे। दोनों सहकारी बैंकों को कोई संपत्ति गिरवी रखने या बेचने के लिए भी केंद्रीय बैंक से पहले से अनुमति लेनी होगी।

RBI ने अब दो और बैंकों पर कसा शिकंजा, पैसे निकालने पर लगी लिमिट

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने लोन में लगने वाले शुल्क को किया माफ़

अलीगढ़ में बड़ा हादसा, फ्लाईओवर से नीचे गिरी तेज रफ़्तार बस, 40 यात्री थे भीतर

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -