अब 1 अक्टूबर से एटीएम में कैश नहीं होने पर RBI लगाएगा बैंकों पर जुर्माना
अब 1 अक्टूबर से एटीएम में कैश नहीं होने पर RBI लगाएगा बैंकों पर जुर्माना
Share:

नई दिल्ली: एटीएम में नकदी की अनुपलब्धता के कारण जनता को होने वाली असुविधा से चिंतित, भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसी मशीनों में नोटों को समय पर भरने में विफलता के लिए बैंकों को दंडित करने का निर्णय लिया है। 1 अक्टूबर, 2021 से, किसी भी एटीएम से एक महीने में 10 घंटे से अधिक समय तक कैश-आउट करने पर प्रति एटीएम 10,000 रुपये का फ्लैट पेनल्टी लगेगा। 

व्हाइट लेबल एटीएम (डब्ल्यूएलए) के मामले में, उस बैंक से जुर्माना लगाया जाएगा जो उस विशेष डब्ल्यूएलए की नकदी आवश्यकता को पूरा कर रहा है। बैंक, अपने विवेक पर, WLA ऑपरेटर से जुर्माना वसूल सकता है, RBI की एक अधिसूचना पढ़ता है। अधिसूचना में कहा गया है कि सभी बैंकों के एमडी और सीईओ, केंद्रीय बैंक ने कहा है कि उसके पास बैंकनोट जारी करने का अधिकार है और बैंक अपनी शाखाओं और एटीएम के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से जनता को बैंक नोट वितरित करके इस जनादेश को पूरा कर रहे हैं। 

वही इस संबंध में, कैश-आउट के कारण एटीएम के डाउनटाइम की समीक्षा की गई और यह देखा गया कि कैश-आउट से प्रभावित एटीएम संचालन, नकदी की अनुपलब्धता का कारण बनता है और जनता के सदस्यों के लिए परिहार्य असुविधा का कारण बनता है।

'बुलाती है मगर जाने का नहीं...' यहाँ पढ़िए राहत इंदौरी के 11 बेहरीन शेर

केरल पर्यटन ने लॉन्च किया 'बायो-बबल मॉडल'

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने किया ये बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -