कोरोना: इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये देगा RBI, शक्तिकांत दास ने किया ऐलान

May 05 2021 10:45 AM
कोरोना: इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये देगा RBI, शक्तिकांत दास ने किया ऐलान

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास आज प्रेस वार्ता कर रहे हैं. गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि RBI कोरोना की मौजूदा स्थिति की निगरानी करना जारी रखेगा. ख़ास तौर से नागरिकों, व्यापारिक संस्थाओं और दूसरी लहर से प्रभावित संस्थानों के लिए अपने नियंत्रण के तमाम संसाधनों और उपकरणों को तैनात करेगा. उन्होंने कहा कि इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं. 

शक्तिकांत दास का कहना है कि कोरोना की पहली लहर के बाद अर्थव्यवस्था बेहतर होने लगी थी, किन्तु दूसरी लहर ने एक बार फिर संकट खड़ा कर दिया है. हमें वायरस से मुकाबला करने के लिए अपने संसाधनों का उचित प्रबंधन करना होगा. भारतीय अर्थव्यवस्था पर शक्तिकांत दास ने कहा कि, वैश्विक अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत हैं. भारतीय अर्थव्यवस्था भी दबाव से उबरती दिख रही है. भारत के कोविड संकट से बाहर निकलने की क्षमता पर भरोसा है. ग्रामीण मांग को मजबूत रखने के लिए अच्छे मानसून की उम्मीद है. 

RBI गवर्नर ने कहा कि मैन्यफैक्चरिंग यूनिट्स में धीमापन थमता दिखाई दे रहा है. ट्रैक्टर सेगमेंट में तेजी आई बरकरार है. हालांकि अप्रैल में ऑटो रजिस्ट्रेशन में कमी दर्ज की गई है. कोविड प्रतिबंधों के बाद भी व्यवसायों ने जीवित रहना सीख लिया है. बता दें कि, देश में कोरोना संक्रमण के केस काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन या लॉकडाउन जैसी बंदिशें लगा दी गई हैं. 

.ख़त्म हुए चुनाव, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज के भाव

2021-22 के लिए भारत की आशाओं को बड़ा झटका, Goldman Sachs ने कम किया वृद्धि अनुमान

एयर इंडिया के पायलट्स का ऐलान- जल्द ही कोरोना वैक्सीन नहीं लगी तो बंद कर देंगे फ्लाइट्स